PAN Card: क्या आप भी बनवाने जा रहे हैं अपने बच्चेे का पैन कार्ड, तो पढ़ ले पहले ये नियम

By shiv sharma

इंटरनेट डेस्क। आज के समय में आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट का होना जरूरी हो गया है। अगर आपके पास ये डॉक्यूमेंट नहीं होंगे तो फिर आपके कई काम अटक सकते है। इन डॉक्यूमेंट में आधार कार्ड और पैन कार्ड बहुत ही जरूरी कर दिया गया है। ऐसे में पैन कार्ड इन सब में काफी अहम दस्तावेज माना जाता है। बिना पैन कार्ड के आपके बैंक से जुड़े आधे से ज्यादा काम नहीं हो पाएंगे। ऐसे में पैन कार्ड बच्चों के लिए भी कई कामों में जरूरी होता है तो जानते हैं कि कितने साल तक के बच्चों का पैन कार्ड बन सकता है।

जान ले आप भी नियम
आपको बता दें कि पैन कार्ड को लेकर भारत में किसी तरह की कोई सीमा उम्र के लिए तय नहीं की गई है। यानी भारत में कोई भी पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। फिर वह छोटे बच्चे ही क्यों ना हो। बता दें अगर 18 साल से कम उम्र का कोई भी नाबालिक पैन कार्ड के लिए अप्लाई करता है तो उसके लिए आवेदन की प्रक्रिया उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावकों को पूरी करनी होती है।

कैसे बन सकता हैं
18 साल से कम के बच्चों का पैन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले पैन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद आप किस कैटेगरी में अप्लाई कर रहे हैं। आपको वह सिलेक्ट करनी होगी। उसके बाद मांगी गई पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी।

pc- abp news