PM Kisan Yojana: चाहते हैं कि मिले आपको भी 18वीं किस्त तो समय से करले आप भी ये काम पूरा

इंटरनेट डेस्क। देश में कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसका सीधा लाभ किसानों को मिल रहा हैं। इसमें आर्थिक लाभ देने के अलावा सब्सिडी या कई अन्य तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। ऐसे में अगर आप भी किसी योजना के लिए पात्र हैं तो आप योजना से जुड़ सकते हैं। इसी क्रम में एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना को भारत सरकार चलाती है और इसका सीधा लाभ किसानों को मिलता है। इस योजना में किसानों को साल में 6 हजार की आर्थिक सहायता दी जाती है। जो 2-2 हजार की तीन किस्तों में मिलती है। 

क्या रखें ध्यान
ऐसे में अगर आप भी इस योजना से जुड़े हैं तो आपके लिए जरूरी हो जाता है कि आप ई-केवाईसी करवा लें। अगर आप ये काम नहीं करवाते हैं तो आपकी किस्त रूक सकती है।  दरअसल, अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़ते हैं तो आपको कई काम करवाने होते हैं जिनमें से एक ई-केवाईसी है। अगर आप ये काम करवा लेते हैं तो आपको किस्त का लाभ मिल जाता है।

इस तरीके से आप करवा सकते हैं ई-केवाईसी
अगर आप भी पीएम किसान योजना से जुड़े हैं और आपको ई-केवाईसी करवानी है तो आपको इसके लिए अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होता है। आप यहां पर जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसके आलावा आप अगर घर बैठे भी ई-केवाईसी करवा सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं और इसके बाद आपको यहां पर दिए हुए ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करना है फिर आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना है और फिर आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है ऐसा करनके बाद आपकी ई-केवाईसी हो जाती है।

pc- abp news