PM Modi: प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस यात्रा पर, पुतिन से होगी द्विपक्षीय वार्ता

इंटरनेट डेस्क। पीएम नरेन्द्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार सुबह रूस के लिए रवाना हो गए। पीएम नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय मुलाकात होगी। इन पांच महीनों में दोनों नेताओं के बीच यह दूसरी मुलाकात है। रूस के कजान शहर पहुंचने के दो घंटे बाद ही मोदी की पुतिन से द्विपक्षीय वार्ता होगी। 

जुलाई में हुई थी मुलाकात
जुलाई, 2024 में पीएम मोदी रूस की आधिकारिक यात्रा पर थे जहां उन्होंने पुतिन के साथ मिल कर भारत-रूस सालाना बैठक की अध्यक्षता की थी। इस बैठक में द्विपक्षीय मुद्दों के साथ ही यूक्रेन व दूसरे वैश्विक मुद्दों पर विस्तार से बात हुई थी। तब मोदी ने पुतिन से कहा था कि, युद्ध से समस्याओं का समाधान नहीं हो सकता। 

इन नेताओं से हो सकती हैं मुलाकात
मीडिया रिपोटर्स की माने तो मोदी की कजान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए उपस्थित कुछ दूसरे देशों के प्रमुखों से भी मुलाकात कर सकते है। इसमें तुर्किये के राष्ट्रपति तैयिब एर्दाेगान और ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के साथ भी मुलाकात की संभावना है। इन दोनों देशों के नई दिल्ली स्थित दूतावासों के अधिकारियों के साथ भारतीय विदेश मंत्रालय के बीच हाल के हफ्तों में विमर्श चलने की सूचना है। ब्रिक्स सम्मेलन पर अमेरिका ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा है कि ब्रिक्स को किसी भू-राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी के रूप में विकसित होते नहीं देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील जैसे अपने भागीदारों के साथ काम करना जारी रखेगा।

pc- aaj tak