Post Office Saving Schemes: डाकघर की इन 5 बचत योजनाओं में बंपर रिटर्न, लेकिन आपको 80सी का लाभ नहीं मिलेगा

सरकार की ओर से कई ऐसी निवेश योजनाएं शुरू की गई हैं, जिन पर आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता है लेकिन आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80सी के तहत निवेश पर टैक्स लाभ नहीं मिलता है।


पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स: अगर आप भी टैक्स सेविंग के लिए पोस्ट ऑफिस या किसी अन्य सेविंग स्कीम में निवेश करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि पोस्ट ऑफिस में किए गए सभी निवेश पर आपको टैक्स लाभ नहीं मिलता है। दरअसल, सरकार की ओर से कई ऐसी निवेश योजनाएं शुरू की गई हैं, जिन पर आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता है, लेकिन आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80सी के तहत निवेश पर टैक्स लाभ नहीं मिलता है। आइए ऐसी योजनाओं के बारे में विस्तार से बात करते हैं-

1. महिला सम्मान बचत योजना

भारत सरकार की महिला सम्मान बचत योजना 2023 (महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र) विशेष रूप से महिलाओं के लिए बनाई गई एक छोटी बचत योजना है। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य भारतीय महिलाओं में बचत की आदत विकसित करना है। योजना का लाभ लेने के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है लेकिन आपका भारत में रहना जरूरी है।

इस योजना में मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगता है. इसका सीधा मतलब यह है कि इस पर आपको टैक्स सेविंग एफडी की तरह कोई छूट नहीं मिलेगी। प्रत्येक व्यक्ति के टैक्स स्लैब (कर श्रेणी) और ब्याज आय के आधार पर महिला सम्मान बचत योजना से प्राप्त ब्याज पर टीडीएस काटा जाएगा।

2. राष्ट्रीय बचत समय जमा खाता

आप पोस्ट ऑफिस में एक, दो, तीन या पांच साल के लिए टाइम डिपॉजिट खाता खोल सकते हैं। आप चाहें तो बाद में इस अवधि को और भी बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस में एक फॉर्म भरना होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस खाते पर एक साल के लिए 6.9%, दो साल के लिए 7.0% और तीन साल के लिए 7.1% ब्याज मिलता है।

इसके तहत आप पोस्ट ऑफिस में पांच साल की टाइम डिपॉजिट पर इनकम टैक्स में छूट पा सकते हैं. इनकम टैक्स एक्ट 1961 के तहत पांच साल की टाइम डिपॉजिट पर 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट मिलती है. लेकिन इससे कम निवेश पर यह उपलब्ध नहीं है.

3. राष्ट्रीय बचत आवर्ती जमा खाता

पोस्ट ऑफिस की इस गारंटीड स्कीम में आपको 5 साल तक सालाना आधार पर 6.7 फीसदी ब्याज मिलता है. इसमें आपको हर साल चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ भी मिलता है. इस योजना की खास बात यह है कि इसमें आप अकेले या एक साथ खाता खोल सकते हैं। इसमें अच्छी बात यह है कि आप हर महीने कम से कम 100 रुपये या इसके गुणक में जमा करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसमें जमा की कोई सीमा नहीं है.

4. किसान विकास पत्र

किसान विकास पत्र पर भी आपको इनकम टैक्स में छूट नहीं मिलेगी. कई लोगों को यह भ्रम है कि इसके तहत किए गए निवेश पर उन्हें टैक्स लाभ मिलता है। किसान विकास पत्र में जमा राशि पर वार्षिक ब्याज 'अन्य स्रोतों से आय' के रूप में कर योग्य है। अच्छी बात यह है कि मैच्योरिटी के बाद निकाले गए पैसे पर टीडीएस नहीं काटा जाता है. हालांकि, टैक्स छूट न मिलने के बावजूद किसान विकास पत्र एक सुरक्षित निवेश विकल्प जरूर है।

5. डाकघर मासिक आय योजना

पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना निवेश के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है। आप इसमें 1,500 रुपये से लेकर अधिकतम 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। ज्वाइंट अकाउंट में आप 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. आपको हर साल 7.4% ब्याज मिलेगा, लेकिन इस पर टैक्स लगता है। यह निवेश आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80सी के तहत नहीं आता है। 40,000 रुपये से अधिक के ब्याज पर टीडीएस काटा जाता है, वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह सीमा 50,000 रुपये से अधिक के ब्याज पर है।