Rajasthan: प्रदेश में पहले चरण में 12 सीटों पर 57.26 प्रतिशत वोटिंग, कम रहा इस बार मतदान प्रतिशत

इंटरनेट डेस्क। लोकसभा चुनावों के पहले चरण का चुनाव छुटपुट घटनाओं के बीच देशभर में शांति से संपन्न हो गया। अब 26 अप्रैल को दूसरे चरण का चुनाव होना है। दूसरे चरण में भी राजस्थान में 13 सीटों के लिए वोटिंग होगी। बता दें की प्रदेश में पहले चरण में 12 सीटों पर वोटिंग हुई है। ऐसे में राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के तहत जानने की कोशिश करेंगे की प्रदेश में वोटिंग प्रतिशत क्या रहा है। 

बता दें की प्रदेश की 12 लोकसभा सीटों पर कुल 57.26 फीसदी मतदान हुआ है। हालांकि, राजस्थान में अपेक्षा के मुताबिक मतदान की गति शुरू में थोड़ी धीमी रही। गर्मी के चलते मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या भी थोड़ी कम नजर आई। हालांकि, बाद में वोटर घरों से निकल कर बूथ तक पहुंचे और मतदान किया। पहले चरण में जिन 12 सीटों पर मतदान हुआ उनमें गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर शामिल हैं। 

मीडिया रिपोटर्स की माने तो इन निर्वाचन क्षेत्रों में 24 हजार 370 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। इसमें 5729 शहरी, 17 हजार 922 ग्रामीण सहित 719 सहायक मतदान केंद्र शामिल थे। बता दें वैसे इस बार मतदान प्रतिशत कम ही रहा है और इसका कारण गर्मी का मौसम भी माना जा रहा है। ऐसे में जानकारों की माने तो उनका कहना हैं की वोटिंग प्रतिशत कम रहने का असर भाजपा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में दूसरे फेज में पार्टी इस मत प्रतिशत को बढ़ाने की कोशिश करेगी।

pc - navbharat