Rajasthan: भजनलाल सरकार देगी अब 450 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर! मिलेगा इतने लाख लोगों को फायदा

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान की भजनलाल सरकार ने एक बड़ा फैसला किया हैं और इस फैसले का लाभ कई परिवारों को होने वाला है। जी हां सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर से जुड़ी एक अच्छी खबर दी है, राजस्थान में नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट से जुड़े परिवारों को 1 सितंबर से घेरलू गैस सिलेंडर 450 रुपए में मिलेगा, जिससे राजस्थान के 68 लाख परिवार को सीधा होगा फायदा होगा। साथ ही गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी भी सीधे खाते में आ जाएगी।

किसे मिलेगा लाभ
मीडिया रिपोटर्स की माने तो योजना का लाभ सिर्फ नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट, बीपीएल और उज्जवला कनेक्शनधारियों को ही मिलेगा। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की गाइडलाइन के अनुसार सभी 68 लाख परिवारों को सिलेंडर 450 रुपए में दिए जाएंगे, लेकिन इन परिवारों को सिलेंडर डिलीवरी करने वाले को तो उतने ही पैसे देने पड़ेंगे जितना सामान्य परिवार देते हैं, लेकिन डिफरेंस राशि यानी सब्सिडी का पैसा लाभार्थी के सीधे खाते में ट्रांसफर हो जाएगा।

लाखों परिवारों को मिलेगा लाभ
मीडिया रिपोटर्स की माने तो आंकड़ों के अनुसार अभी राजस्थान में नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के 1 करोड़ 7 लाख 35 हजार से ज्यादा परिवार हैं, इसके अलावा उज्जवला और बीपीएल कनेक्शन के करीब 70 लाख परिवार हैं जिन्हें पहले से ही 450 का सिलेंडर दिया जा रहा हैं, लेकिन अब 450 की कीमत का सिलेंडर नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट में शामिल परिवारों को भी मिलेगा। जिनकी संख्या 68 लाख हैं। बता दें की इस योजना का फायदा लोगों को 1 सितंबर से मिलना शुरू हो जाएगा।

pc-moneycontrol.com