Rajasthan Politics: लोकसभा चुनावों मे भाजपा को मिली हार पर हुआ मंथन, ये दो बड़े कारण आए सामने

इंटरनेट डेस्क। लोकसभा चुनावों में भाजपा को राजस्थान में इस बार जोर का झटका लगा हैं, पार्टी के सभी नेता चुनावों के पहले और बाद तक यही कहते रहे कि इस बार पार्टी मिशन 25 को पूरा करेगी और साथ में हैट्रिक भी। ऐसे में ना मिशन 25 पूरा हुआ और ना ही हैट्रिक। अब पार्टी को प्रदेश से केवल 14 ही सीटे मिली है। कम सीटों को लेकर भाजपा ने बंद कमरे में मंथन भी किया है। एक दिन पूर्व पार्टी मुख्यालय पर मैराथन बैठक का दौर चला। पहले दौर की मंथन बैठक में 7 लोकसभा सीटों पर चर्चा हुई और बाकी पर चार सीटोंपर बाद में।

बैठक में पहुंचे बड़े नेता भी 
इस मौके पर जयपुर में बीजेपी कार्यालय पर हुई बैठक में हारी हुई लोकसभा सीट के जिला अध्यक्ष, लोकसभा प्रभारी और सांसद प्रत्याशी सहित तमाम पदाधिकारी पहुंचे। एक-एक लोकसभा सीट का पूरा फीडबैक लिया गया। सूत्रों की मानें तो हर के प्रमुख कारण टिकट वितरण में खामी और भितरघात दो प्रमुख कारण सामने आए हैं। बताया यह भी जा रहा है बैठक के दौरान कुछ सीटों पर चर्चा के दौरान एक दूसरे पर हराने के आरोप-प्रत्यारोप भी लगे है। 

ये दो बड़ी वजह आई सामने
मीडिया रिपोटर्स की माने तो बैठक के अंदर हार के क्या कारण रहे वो भी सामने आए। हालांकि पार्टी के नेता कुछ भी कहने से बचते नजर आए। लेकिन सूत्रों की मानें तो जिन सीटों पर हार हुई है वहां पर सबसे बडी वजह में टिकट वितरण और भितरघात बताई जा रही है। इतना ही नहीं पार्टी सूत्रों की मानें तो बैठक में कुछ लोकसभा सीटों पर तो नेताओं ने एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप भी लगाए। कुछ नेताओं ने हार की जिम्मेदारी को स्वीकारा, लेकिन साथ में उन्होंने यह भी कहा कि किसी एक व्यक्ति की वजह से चुनाव नहीं हारते हैं।

pc- abp news,jagran, www.tribuneindia.com