T20 World Cup: क्या युजवेंद्र चहल को टी20 वर्ल्ड कप में मिलेगा मौका? टीम इंडिया के पूर्व चयनकर्ता इस बारे में क्या सोचते हैं?

युजवेंद्र चहल आईपीएल 2024 में शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं. वह अपनी गेंदबाजी से राजस्थान रॉयल्स के लिए मैच का रुख बदलते नजर आ रहे हैं. और ऐसा करके वह अब पर्पल कैप की रेस में भी शामिल हो गए हैं. लेकिन यह प्रदर्शन उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में जगह दिलाने के लिए कितना अच्छा है? क्या चहल को मौका मिलना चाहिए? इस बारे में पूर्व क्रिकेटरों ने अपनी राय दी है.

एक तरफ आईपीएल 2024 खत्म होगा और दूसरी तरफ टी20 वर्ल्ड कप का रोमांच शुरू हो जाएगा. इस महीने के अंत तक टीम इंडिया का ऐलान हो जाएगा. 10-11 खिलाड़ियों के नाम तय हैं. अब सवाल यह है कि क्या अगस्त 2023 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी20 खेलने वाले युजवेंद्र चहल को भी उस टीम में मौका मिलेगा? सवाल स्वाभाविक है क्योंकि चहल को टीम इंडिया से बाहर हुए काफी समय हो गया है. लेकिन, क्या आईपीएल 2024 में उनका प्रदर्शन उन्हें दोबारा टीम इंडिया में वापस लाने के लिए काफी होगा?

क्या युजवेंद्र चहल को टी20 वर्ल्ड कप टीम में मिलेगा मौका?

इस सवाल का जवाब देने के लिए हमने भारतीय क्रिकेट के कुछ दिग्गजों से बात की. उनसे जानना चाहते हैं कि चहल की टीम इंडिया में वापसी और टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलने पर उनकी क्या राय है? हमने जिन क्रिकेटरों से बात की उनमें वो भी शामिल थे जिनके पास टीम इंडिया चुनने का अनुभव था. मतलब ये कि वो भारतीय टीम के पूर्व चयनकर्ता रह चुके हैं.

चहल के चयन पर सबा करीम ने क्या कहा?

युजवेंद्र चहल के टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया में चुने जाने की क्या संभावना है? जब हमने पूर्व भारतीय विकेटकीपर और टीम इंडिया के चयनकर्ता सबा करीम से इस बारे में पूछा तो उन्होंने इसे चयनकर्ताओं के लिए सिरदर्द बताया. सबा करीम आईपीएल 2024 के दौरान लगातार कमेंट्री कर रहे हैं. ऐसे में उन्होंने चहल की गेंदबाजी को भी काफी करीब से देखा है. ऐसे में उन्होंने भी इस सवाल पर अपनी राय रखी.

चहल और बिश्नोई- सबा करीम के बीच मुकाबला

सबा करीम ने कहा कि किसी भी खिलाड़ी को सिर्फ आईपीएल प्रदर्शन के आधार पर चयन नहीं मिल सकता है. उन्होंने फिर से रवि बिश्नोई का जिक्र किया और कहा कि चहल को जब भी टीम इंडिया में मौका मिला है उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है. सबा ने यह कहकर अपना भाषण समाप्त किया कि यह संभव है कि चहल और बिश्नोई टी20 विश्व कप टीम में जगह बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

चहल को चुना जाना चाहिए- मनिंदर सिंह

चहल टी20 वर्ल्ड कप टीम में हैं या नहीं, इस पर जब हमने पूर्व भारतीय स्पिनर मनिंदर सिंह से संपर्क किया तो इस मामले पर उनका बयान काफी सकारात्मक था. मनिंदर सिंह ने सीधे तौर पर कहा कि युजवेंद्र चहल को टीम में चुना जाना चाहिए. जब हमने उनसे पूछा कि क्या चयन पैनल में चहल और रवि बिश्नोई के बीच कोई प्रतिस्पर्धा हो सकती है, तो उन्होंने इससे साफ इनकार कर दिया. मनिंदर सिंह ने कहा कि अगर कोई प्रतिस्पर्धा हुई तो भी अक्षर पटेल के साथ नजर आ सकते हैं.