Ujjwala Yojana: आपको भी चाहिए फ्री में गैस कनेक्शन तो कर सकती हैं आवेदन, ये हैं योजना की पात्रता

इंटरनेट डेस्क। केंद्र सरकार देश की महिलाओं के लिए कई योजनाएं चलाती हैं और इन योजनाओं मंे से ही एक मुख्य योजना हैं उज्जवला योजना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा स्वच्छ ईंधन बेहतर जीवन के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को 1 मई 2016 को शुरू किया गया। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को फ्री में गैस कनेक्शन के साथ ही सिलेंडर की पहली रीफिलिंग भी मुफ्त में की जाती है। साथ ही चूल्हा भी फ्री में मिलता है। 

मिल चुके करोड़ो कनेक्शन
जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत अब तक सरकार द्वारा 9 करोड़ 60 लाख कनेक्शन दिए जा चुके है। इस योजना के तहत 1 जनवरी 2024 से महिलाओं को गैस सिलेंडर 450 रुपए में दिया जा रहा है। पात्र परिवारों को 1 साल में 12 गैस सिलेंडर का लाभ दिया जाएगा। 

गरीब लोगों के लिए हैं यह योजना
बता दें की यह योजना गरीब परिवारों को फ्री में गैस कनेक्शन देकर सस्ते में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की है। ताकि महिलाओं को खाना पकाने के लिए एक स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराया जा सके। जिन गरीब परिवार के पास पहले से गैस कनेक्शन नहीं है ऐसे परिवारों की महिलाएं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आवेदन कर सकती है।?

कौन लोग हैं पात्र
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए देश की महिला ही आवेदन करने के लिए पात्र हैं। साथ ही उनकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। आवेदक महिलाओं को बीपीएल परिवार से होना चाहिए। आवेदक महिला के घर में पहले से कोई एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

pc- aaj tak