Utility News: चाहते है रिटायरमेंट के बाद मिले पेंशन तो आज ही करें इन सरकारी योजनाओं में निवेश

इंटरनेट डेस्क। आप भी अगर रिटायमेंट के बाद पेंशन लेना चाहते हैं तो आपके पास दो ही ऑप्शन है। एक तो आप सरकारी नौकरी में हो दूसरा आप कही अच्छी सी जगह पर निवेश करते हो। ऐसे में सरकारी नौकरी वालों के लिए तो पेंशन की टेंशन हैं ही नहीं तो फिर आज आपको बता रहे हैं की आप कहा निवेश कर सकते हैं जहां से आपको पेंशन मिलती रहे।

नेशनल पेंशन सिस्टम 
इसके लिए आप नेशनल पेंशन सिस्टम में निवेश कर सकते है। इस स्कीम में आपको मंथली निवेश करना होता है। फिर 60 साल के बाद एनपीएस फंड से 60 फीसदी रकम एक साथ मिलती है। बाकी की 40 फीसदी पेंशन के तौर पर दी जाती है। पहले इस स्कीम का फायदा सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को ही दिया जाता था। लेकिन अब प्राइवेट कर्मचारी भी लाभ ले सकते हैं। 

अटल पेंशन योजना
इसके अलावा आप चाहे तो केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना में भी निवेश कर सकते है। इस स्कीम में मंथली इन्वेस्ट किया जाता है। 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई व्यक्ति इन्वेस्ट कर सकता है। 60 साल की उम्र को बाद लाभार्थी को 60 साल के होने के बाद 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक मंथली पेंशन मिलने लगती है।

सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम 
इसके अलावा आप चाहे तो पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में भी निवेश कर सकते है। इसमें निवेश करने पर अच्छा खासा ब्याज मिलता है। इसमें निवेश की अधिकतम सीमा 15 लाख  थी। जिसे बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दिया गया है।

pc- jansatta