विजया एकादशी उपाय: विजया एकादशी पर ये उपाय करने से मिलेगी अपार सफलता, भगवान विष्णु और लक्ष्मी की भी होगी कृपा

विजया एकादशी उपाय: 6 मार्च 2024 दिन बुधवार यानी आज माघ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि है, जिसे विजया एकादशी भी कहा जाता है। यह ग्यारह विजयी है। इस दिन व्रत करने से हर क्षेत्र में विजय मिलती है, कभी हार का सामना नहीं करना पड़ता। प्रत्येक एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है।  

विजया एकादशी के दिन किये जाने वाले उपाय  

- अगर आप अपनी पढ़ाई का स्तर बढ़ाना चाहते हैं तो आज आपको विद्या यंत्र की स्थापना करनी चाहिए। इसके लिए आप घटु पर भी यंत्र बनवा सकते हैं या आप चाहें तो घर पर भी यंत्र बनवाकर स्थापित कर सकते हैं। इसके लिए आपको भोजपत्र, अनार की डंडी और अष्टगंध की जरूरत पड़ेगी. लेकिन अगर आपको ये सभी चीजें नहीं मिल पाती हैं तो आप सफेद कोरे कागज पर लाल पेन या स्याही से भी यंत्र बना सकते हैं। यंत्र बनाने के लिए सबसे पहले एक केले या सफेद कागज पर एक चौकोर आकार बनाएं। फिर इसमें तीन-तीन के तीन कॉलम बनाएं। अब इस कॉलम में बाएं से दाएं 11, 1 और 8 लिखें। फिर दूसरे कॉलम में बाएं से दाएं 4, 7 और 9 लिखें और धूप दीप पुष्प आदि से विधिपूर्वक पूजा करें। अब इसे अपने घर में किसी उपयुक्त स्थान पर रख दें। बेहतर होगा कि आप इसे ताबीज में रखकर गले में धारण करें। आज विजया एकादशी के दिन ऐसा करने से आपकी पढ़ाई का स्तर ऊंचा हो जाएगा। 

- अगर आप अपने घर में शांति और समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं तो विजया एकादशी के दिन सुबह स्नान करके पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और हाथ जोड़कर नमस्कार करें। यदि आप आज विजया एकादशी के दिन ऐसा करते हैं तो आपके घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहेगी।

- अगर आप किसी बात को लेकर असमंजस में हैं तो आज विजया एकादशी के दिन एकादशी का व्रत करें और धूप, दीप, चंदन आदि से भगवान विष्णु की पूजा करें। लेकिन अगर आप व्रत नहीं रख सकते हैं तो कोई बात नहीं बल्कि सुबह स्नान करके साफ कपड़े पहनकर व्रत करें। आपको भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। आज विजया एकादशी के दिन ऐसा करने से आपकी सभी समस्याएं जल्द ही दूर हो जाएंगी।

- अगर आप लगातार किसी काम में असफल हो रहे हैं तो विजया एकादशी के दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद घर के ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा को अच्छी तरह से साफ कर लें। इस मिट्टी के बर्तन को ढककर उस पर भगवान विष्णु की मूर्ति रखें और विधिपूर्वक भगवान की पूजा करें। जब पूजा पूरी हो जाए तो कलश को मूर्ति सहित किसी मंदिर में दान कर दें और बची हुई सामग्री को जल में प्रवाहित कर दें या पिपला के पेड़ के पास रख दें। आज विजया एकादशी के दिन ऐसा करने से आपको उस काम में सफलता मिलेगी जिसमें आप लगातार असफल हो रहे हैं।