Weather update: राजस्थान में बारिश का दौर पड़ा धीमा, आज इन छह संभागों में हो सकती हैं हल्की बारिश, 16 जुलाई से फिर होगी.....

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में मानसून की बारिश का दौर धीमा पड़ गया है। मौसम तो हर दिन बारिश का हो रहा हैं, लेकिन प्रदेश में एक दो दिन से बारिश कम हो रही है। गुरूवार को भी राजधानी जयपुर में नीली घटाएं छाई और तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, लेकिन जैसा मौसम बना था उसके अनुसार बारिश नहीं हुई। बता दें की प्रदेश में बारिश का दौर धीमा होने का कारण मानसून ट्रफ लाइन का हिमालय की ओर शिफ्ट होना है।

तीन से चार दिन कम होगी बारिश
मौसम विभाग की माने तो आने वाले तीन से चार दिनों तक बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी। आगामी तीन चार दिन तक बारिश कम होगी और पश्चिमी हवाएं प्रभावी रहेंगी। उसके बाद 16 जुलाई से पूर्वी राजस्थान में फिर से मानसून सक्रिय होगा और बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। मौसम विभाग ने आज कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर और बीकानेर संभाग के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है।

राजधानी में हुई बारिश
मौसम विभाग के अनुसार जयपुर में गुरुवार को कई जगहों पर बारिश हुई। इस कारण यहां पारा चार डिग्री तक नीचे गिर गया। जयपुर में शाम को 6 बजे के बाद काले बादलों ने डेरा डाला। उसके बाद तेज हवाएं चली और उसके साथ ही बारिश हुई। करीब पौन घंटे तक तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर चला जो कई क्षेत्रों में देखने को मिला।मानसून के पहले फेज में पूर्वी राजस्थान अच्छी तरह से भीग गया है। लेकिन पश्चिमी राजस्थान को अभी भी अच्छी बारिश का इंतजार है।

pc- bansalnews.com