Weather Update: राजस्थान में 4 मई से फिर बदलेगा मौसम अपना मिजाज, बारिश के साथ ही लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत

इंटरनेट डेस्क। लोकसभा चुनावों का मौसम चल रहा हैं और इस मौसम में ही गर्मी भी अपना जोर दिखा रही है। लेकिन इस बार बारिश और आंधी की वजह से गर्मी पूरे परवान पर नहीं आ सकी है। अप्रैल की विदाई हो चुकी हैं और इसके साथ ही मई का महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में जानकारों का कहना हैं की मई का महीना भी इस बार लोगांे के लिए सुखद रहने वाला है। अगर ऐसा हो जाता हैं तो फिर लोगों को गर्मी का ज्यादा सामना नहीं करना पड़ेगा।

वैसे इस बार गर्मी कम पड़ने का कारण एक ही हैं और वो हैं पश्चिमी विक्षोभ, इस विक्षोभ के असर के कारण ही इस बार गर्मी का लोगों को कम ही सामना करना पड़ रहा है। पिछले दो महीने से प्रदेश में बारिश और आंधी का दौर जारी है। लेकिन राज्य के कुछ इलाकों में जून और जुलाई जैसी तपा देने वाली गर्मी पड़ रही है। राहत की खबर यह भी है कि इस भीषण गर्मी के बीच एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा।
 

नया पश्चिम विक्षोभ एक्टिव होगा

मौसम विभाग की माने तो चार मई को एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव होने की संभावना जताई गई है। इस सिस्टम से छह जिलों में कहीं कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। इस बीच प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में 39.9 डिग्री दर्ज किया गया। कोटा और चित्तौड़गढ़ में 39-39 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। वहीं राजधानी जयपुर में भी दिन में तेज धूप और गर्म हवाओं के साथ धूल उड़ने से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार अगले कुछ दिन तापमान में बढ़ोतरी होगी और कोई खास बदलाव नहीं होगा। वहीं चार मई को एक नए सिस्टम से बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर, जैसलमेर, फलौदी के कुछ इलाकों में बादल छाने के साथ ही हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

pc- tv9