कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने के बाद एक्ट्रेस फिर से बॉलीवुड में हिट हो गईं

मनीषा कोइराला ने बॉलीवुड में डेब्यू सुभाष घई की फिल्म सौदागर से किया था। पहली ही फिल्म से मनीषा घर-घर में पॉपुलर हो गईं। आज भी उनके फैंस इस वर्जन को पसंद करते हैं. तो आज हम हीरामंडी में नजर आए मनीषा कोइराला के परिवार के बारे में बात करेंगे।

आज हम एक ऐसे बॉलीवुड स्टार के बारे में बात करेंगे जिसने एक भयानक बीमारी पर काबू पा लिया है और ठीक होने के बाद इस पर एक किताब भी लिखी है। आज भी कोई भी स्टार उनकी एक्टिंग की बराबरी नहीं कर सकता, तो आज हम मनीषा कोइराला के परिवार के सदस्यों के बारे में जानेंगे।

 

मनीषा कोइराला का जन्म 16 अगस्त 1970 को हुआ था। जे एक नेपाली अभिनेत्री हैं जो बॉलीवुड फिल्मों में काम करती हैं, उन्हें तीन फिल्मफेयर अवॉर्ड और एक फिल्मफेयर अवॉर्ड साउथ समेत कई अवॉर्ड मिल चुके हैं।

मनीषा कोइराला के माता-पिता प्रकाश कोइराला और सुषमा कोइराला हैं। दंपति के दो बच्चे हैं। सिद्धार्थ कोइराला और मनीषा कोइराला ने सम्राट दहल से शादी की लेकिन यह शादी कुछ महीने ही चल पाई।

वह प्रकाश कोइराला की बेटी और नेपाल के पूर्व प्रधान मंत्री बिस्वेश्वर प्रसाद कोइराला की पोती हैं। मनीषा के बारे में कम ही लोग जानते होंगे कि एक्ट्रेस कैंसर का भी शिकार हो चुकी हैं। उन्होंने कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ते हुए कभी हार नहीं मानी और इस बीमारी को भी हरा दिया।

कैंसर को मात देने के बाद मनीषा कोइराला एक बार फिर फिल्मों में सक्रिय हैं। नेपाली परिवार से ताल्लुक रखने वाली मनीषा कोइराला ने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। मनीषा कोइराला नेपाल के शाही परिवार से हैं लेकिन उनका बचपन बेहद साधारण माहौल में बीता।

मनीषा के दादा ने उनके पिता को नेपाल के राजनीतिक आंदोलन से बाहर निकाला और मनीषा को उनकी दादी के पास बनारस भेज दिया। उनकी दादी भरतनाट्यम की मणिपुरी नृत्यांगना थीं। जबकि उनकी मां कथक डांसर हैं.

वहां शास्त्रीय संगीत का अद्भुत माहौल था और उन्होंने 3 साल की उम्र से ही अलग-अलग नृत्य सीखना शुरू कर दिया था। मनीषा ने कहा कि शास्त्रीय संगीत, नृत्य, किताबें, साहित्य, दर्शन सभी उनकी परवरिश का हिस्सा थे।

मनीषा नेपाल से हैं लेकिन उनका बचपन उत्तर प्रदेश में बीता। उनके पिता प्रकाश कोइराला नेपाल सरकार में मंत्री और पूर्व पर्यावरण मंत्री रह चुके हैं। जबकि दादा बीपी उर्फ ​​बिश्वेशर प्रसाद कोइराला 1950 और 60 के दशक में नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. बीपी कोइराला के परिवार का बनारस से खास रिश्ता था.

 

मनीषा कोइराला 90 के दशक की हिट एक्ट्रेस थीं. उन्होंने 2010 में नेपाली बिजनेसमैन सम्राट दहल से शादी की। दोनों की ये लव मैरिज थी. इस शादी में बॉलीवुड से कई सितारे शामिल हुए. लेकिन शादी के 2 साल बाद 2012 में दोनों का तलाक हो गया।

आपको बता दें कि मनीषा को 2012 में कैंसर हो गया था. सर्जरी न्यूयॉर्क में की गई. कई सर्जरी और कीमोथेरेपी के बाद वह इससे बाहर आईं। तब से उन्होंने कैंसर के साथ अपने अनुभव पर एक किताब लिखी है। जिसका नाम हील्ड है,

'हीरामंडी' में मल्लिकाजान का किरदार मनीषा कोइराला ने निभाया है। लोगों को उनकी एक्टिंग काफी पसंद आई है. वेब सीरीज को दर्शकों का अच्छा रिस्पॉन्स भी मिल रहा है. इस सीरीज में मनीषा ने मल्लिकाजन का किरदार निभाया होगा. लेकिन असल जिंदगी में वह मां नहीं बन सकीं. एक्ट्रेस ने भी अपना दुख जाहिर किया है.