बीजेपी संकल्प पत्र: पीएम मोदी का चुनावी वादा, इन बुजुर्गों को भी मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ!

आयुष्मान भारत योजना: सात चरण के लोकसभा चुनाव इस सप्ताह शुरू हो रहे हैं। इससे पहले बीजेपी ने आज अपना घोषणा पत्र घोषित किया...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने का चुनावी वादा किया है. उन्होंने रविवार को भारतीय जनता पार्टी के नवीनतम चुनाव घोषणापत्र की घोषणा करते हुए यह वादा किया।

बीजेपी ने जारी किया चुनावी घोषणा पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और निर्मला सीतारमण के साथ रविवार को भाजपा का चुनावी घोषणा पत्र 'संकल्प पत्र' जारी किया। इसे नई दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में जारी किया गया. बीजेपी ने 'मोदी की गारंटी' टैगलाइन के साथ घोषणापत्र जारी किया.

पीएम मोदी ने इसकी घोषणा की

इस मौके पर पीएम मोदी ने लोगों को बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाने का ऐलान किया. उन्होंने कहा- बुजुर्गों को सबसे ज्यादा चिंता इस बात की है कि वे अपनी बीमारियों का इलाज कैसे करा सकते हैं. मध्यम वर्ग के लिए यह चिंता और भी गंभीर है। भाजपा ने अब संकल्प लिया है कि 75 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाएगा।

इस हफ्ते पहले चरण का मतदान

बीजेपी ने अपना चुनावी घोषणा पत्र ऐसे समय जारी किया है जब लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. इस सप्ताह से सात चरण के लोकसभा चुनाव शुरू होने जा रहे हैं। 19 अप्रैल को देशभर में पहले चरण में 100 से ज्यादा सीटों पर वोटिंग होगी. सातवें और अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होगा. चुनाव नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे.

सितंबर 2018 में शुरू हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान आयुष्मान भारत योजना यानी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लॉन्च की। यह योजना 2019 के लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले सितंबर 2018 में लागू की गई थी। आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्रदान करके सभी बीमारियों का उचित इलाज सुनिश्चित करना है। यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी सरकारी चिकित्सा बीमा योजनाओं में से एक है।

कार्ड कैसे बनाये

अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाएं और यहां संबंधित अधिकारी से मिलें। फिर अपने दस्तावेज़ प्रदान करें, जिन्हें सत्यापित किया जाता है और आपकी पात्रता भी जांची जाती है,

अब जब जांच सही पाई जाती है, तो आवेदन किया जाता है।