Aadhaar card Update: क्या आप आधार कार्ड में पुरानी फोटो बदलना चाहते हैं? आप इन स्टेप का पालन करके इसे बदल सकते हैं

आज के समय में आधार हमारे लिए कितना जरूरी है ये तो हम सभी अच्छे से जानते हैं. आधार हमारी पहचान है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने आधार कार्ड में कोई बदलाव कैसे करें?

प्रतिष्ठित छवि (छवि स्रोत: पीटीआई फोटो)

आधार कार्ड योजना 2010 में शुरू की गई थी। आज के समय में आधार हमारे लिए कितना जरूरी है ये तो हम सभी अच्छे से जानते हैं. आधार हमारी पहचान है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने आधार कार्ड में कोई बदलाव कैसे करें? दरअसल, इसमें कई तरह की जानकारी होती है, जैसे फोटो, आपका पता, आपका ईमेल, फोन नंबर और भी बहुत कुछ। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे अपने आधार कार्ड की फोटो अपडेट कर सकते हैं।

अगर आपने लंबे समय से अपने आधार कार्ड की फोटो नहीं बदली है तो अब इस पर विचार करने का अच्छा समय है। यूआईडीएआई के मुताबिक, 10 साल के बाद किसी भी व्यक्ति को अपनी फोटो के साथ आधार की जानकारी अपडेट कराना अनिवार्य है। आधार कार्ड फोटो बदलाव के लिए आवेदन करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आधार कार्ड बनवाते समय आपने जो जानकारी दी थी जैसे नाम, पता, उम्र, फोन नंबर और ईमेल आईडी भी ऑनलाइन बदली जा सकती है। फिंगरप्रिंट, आईरिस और फोटोग्राफ जैसे बायोमेट्रिक विवरण को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए, आपको अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा और न्यूनतम शुल्क का भुगतान करना होगा।

आधार में फोटो अपडेट करना चाहते हैं तो आपको यहां स्टेप बाय स्टेप सारी जानकारी मिल जाएगी।

  • सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करें (आप चाहें तो इस फॉर्म को अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र या आधार नामांकन केंद्र या नजदीकी सीएससी केंद्र से भी ला सकते हैं।)
  • इसके बाद आप अपनी जरूरी जानकारी भरें।
  • इसके बाद अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र या सीएससी सेंटर पर जाएं और फॉर्म में भरी गई जानकारी जमा कर दें।
  • अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके नजदीक कौन सा आधार सेवा केंद्र है तो आप इस इंटरनेट साइट (recruitments.uidai.gov.in/) पर भी जा सकते हैं।
  • जब आप केंद्र पर पहुंचेंगे तो आपको वहां कर्मचारी मिलेंगे जो बायोमेट्रिक सत्यापन के माध्यम से सभी विवरणों को सत्यापित करेंगे।
  • इसके बाद आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए कर्मचारी आपकी नई फोटो लेगा।
  • इसके बाद आधार अपडेट कराने के लिए आपसे जीएसटी के साथ सिर्फ 100 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।
  • इसके बाद यह आपको यूआरएन नंबर यानी अपडेट रिक्वेस्ट नंबर के साथ एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप देगा, जिसके जरिए आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर उनके द्वारा किए गए बदलावों को ट्रैक कर सकते हैं।

आप वेबसाइट पर जाकर आधार डाउनलोड कर सकते हैं

आधार कार्ड अपडेट में अधिकतम 90 दिन का समय लग सकता है। आप अपने आधार अपडेट की स्थिति जांचने के लिए यूआरएन नंबर का उपयोग कर सकते हैं। आधार कार्ड अपडेट होते ही आप अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र या सीएससी सेंटर पर जाकर अपना आधार कार्ड प्रिंट करवा सकते हैं। अगर आप खुद अपडेटेड आधार डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपना आधार डाउनलोड कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि भारत में आधार कार्ड योजना साल 2010 में शुरू की गई थी।