EPFO: आपको भी निकालना हैं पीएफ का पूरा पैसा तो ये रही प्रोसेस, आपके खाते में हो जाएगा ट्रांसफर

इंटरनेट डेस्क। आप भी अगर जॉब करते हैं तो आपका पीएफ कटता होगा और ये पैसा आपके खाते में जमा होता होगा। ऐसे में इतना ही पैसा कंपनी भी आपके खाते में जमा करवाती है। लेकिन अगर आप कंपनी बदल रहे हैं और आप पूरा पैसा निकालना चाहते हैं तो फिर आज आपको बता रहे हैं की आपको क्या करना होगा। 

इस तरह निकलेगा पीएफ का पैसा
सबसे पहले आपको कर्मचारी भविष्य निधि संगठन आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद वहां आपको अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करके लॉगिन करना है। लॉगिन के बाद आपको मैनेज पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपनी केवाईसी चेक करनी है। इसके बाद आपको ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करना है और यहां आपको क्लेम फार्म पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। फुल ईपीएफ सेटेलमेंट यानी पूरा पैसा निकालने के लिए, इसके बाद लोन और एडवांस के लिए ईपीएफ पार्ट विड्रोल और पेंशन के लिए पैसे निकालने का ऑप्शन दिखाई देगा। 

पूरा पैसा होगा ट्रांसफर
आप जिन ऑप्शंस के लिए एलिजिबल होंगे, उनमें से किसी को भी आप सेलेक्ट कर पाएंगे।  आपको पूर पैसा निकालना है तो आप फुल ईपीएफ सेटलमेंट पर क्लिक करें दे। इसके बाद आपको क्लेम फॉर्म भर देना है। इसके कुछ ही दिनों के अंदर आपके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में आपके पीएफ का पूरा पैसा आ जाएगा।

PC- NEWS18