General Knowledge: टाइटैनिक का पूरा नाम क्या था, क्या आप इसका जवाब जानते हैं?

टाइटैनिक विश्व इतिहास के सबसे बड़े जहाजों में से एक था। जो अपनी पहली यात्रा के दौरान 15 अप्रैल 1912 की सुबह उत्तरी अटलांटिक महासागर में डूब गया।

सामान्य ज्ञान: जब भी हम ऐतिहासिक जहाजों की बात करते हैं तो सबके मन में सबसे पहला नाम टाइटैनिक का आता है। हालाँकि, इस जहाज का पूरा नाम बहुत कम लोग जानते हैं। टाइटैनिक विश्व इतिहास के सबसे बड़े जहाजों में से एक था। जो अपनी पहली यात्रा के दौरान 15 अप्रैल 1912 की सुबह उत्तरी अटलांटिक महासागर में डूब गया।


जब भी इसकी बात होती है तो लोग इस त्रासदी को याद कर सहम जाते हैं। हालाँकि, बहुत कम लोग जानते हैं कि इस विशाल जहाज का पूरा नाम क्या था। तो आइए जानें.


दरअसल, इस विशालकाय जहाज यानी टाइटैनिक का पूरा नाम आरएमएस टाइटैनिक था। आपको बता दें कि आरएमएस का मतलब "रॉयल मेल स्टीमर" है। इस जहाज में कई यात्रियों के साथ-साथ पत्र भी मौजूद थे।


जब यह जहाज बनाया गया था तो जहाज कंपनी की ओर से दावा किया गया था कि यह दुनिया का पहला न डूबने वाला जहाज है। यह विशाल जहाज 269 मीटर लंबा और स्टील का बना था।


आपको जानकर हैरानी होगी कि टाइटैनिक जैसे विशाल जहाज को बनाने में 3 साल का समय लगा था। इसमें 3 इंजन थे और इसकी भट्टियाँ 600 टन कोयला रख सकती थीं।

28 मीटर चौड़े और 53 मीटर ऊंचे इस जहाज का निर्माण व्हाइट स्टार नामक कंपनी ने किया है। टाइटैनिक जहाज एक विशाल हिमखंड से टकराकर टूट गया। जो दो टुकड़ों में बंट जाने के कारण कभी वापस नहीं लाया जा सकता।