Income Tax Saving: न्यू टैक्स स्लैब में कितना बचेगा अब पैसा, 10 लाख की कमाई पर बचाना चाहते हैं टैक्स तो अपना ले ये....

इंटरनेट डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई को देश का आम बजट पेश कर दिया है। इस बजट को लेकर केंद्र सरकार वाह वाही करने में कोई कमी नहीं छोड़ रही हैं तो वहीं विपक्ष इस पर नाराज हुआ बैठा है। ऐसे में आज हम इस बजट में जो वित्त मंत्री ने न्यू टैक्स रिजीम के तहत बड़ी छूट का ऐलान किया है उसके बारे में जानेंगे और यह जानेंगे की अगर आपकी सैलेरी 10 लाख भी हैं तो आप बिना टैैक्स दिए कैसे बच सकते है।

स्टैंडर्ड डिडक्शन में हुआ बदलाव
वित्तमंत्री ने बजट पेश करते हुए स्टैंडर्ड डिडक्शन को बढ़ाने की घोषणा की है। इसके साथ ही अब इसे बढ़ाकर 50,000 से 75,000 रुपये कर दिया गया है। वहीं टैक्स स्लैब को भी बदल दिया है। इस बदलाव के बाद अब न्यू टैक्स रिजीम के तहत 7.75 लाख सालाना कमाई करने वालों को एक रुपया भी टैक्स नहीं देना होगा। लेकिन अगर आपकी सैलरी 10 लाख रुपये है तो जानते हैं कैसे आप अपनी पूरी कमाई पर टैक्स बचा सकते हैं।

क्या करना होगा
मान ले अगर आप 10 लाख रुपये की कमाई करते हैं और पर पूरा पैसा बचाना चाहते हैं तो आपको न्यू टैक्स रिजीम छोड़कर पुरानी कर व्यवस्था को चुनना होगा, जिसमें कई तरह की छूट को क्लेम करना होगा, लेकिन अगर आप टैक्स छूट का दावा नहीं करते हैं तो ओल्ड टैक्स रिजीम के तहत टैक्स स्लैब के मुताबिक आपको 20 प्रतिशत का टैक्स देना होगा। हालांकि अगर आप टैक्स छूट क्लेम करते हैं तो 10 लाख की कमाई पर पूरा टैक्स बचा सकते हैं।

pc- www.gnttv.com