IPL 2024: ठोके 35 छक्के, तिहरा शतक, धोनी का ये खिलाड़ी मचाएगा तहलका!

इंडियन प्रीमियर लीग 22 मार्च से शुरू हो रही है. पहला मैच डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होगा। इस टूर्नामेंट में एक बार फिर धोनी अपनी संतुलित टीम उतार रहे हैं और उनकी टीम में एक ऐसा खिलाड़ी है जो गेंदबाजों पर कहर बरपा सकता है.

आईपीएल 2024 शुरू होने वाला है और एक बार फिर 10 टीमें इस खिताब को जीतने की कोशिश करेंगी. लेकिन हमेशा की तरह इस बार भी आईपीएल जीतने की सबसे बड़ी दावेदार चेन्नई सुपर किंग्स होगी, जिसने पिछले सीजन में टूर्नामेंट जीता था। मौजूदा चैंपियन चेन्नई 22 मार्च को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ पहले मैच से अपने अभियान की शुरुआत करेगी.

इस बार भी चेन्नई की टीम में जबरदस्त संतुलन है. युवा खिलाड़ियों के जोश के साथ-साथ उन्हें अनुभवी खिलाड़ियों का भी एहसास है. हालांकि, चेन्नई ने आईपीएल 2024 के लिए एक बेहतरीन खिलाड़ी को भी अपनी टीम में शामिल किया है, जो इस सीजन में गेंदबाजों के लिए खतरा बन सकता है. हम बात कर रहे हैं यूपी के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले समीर रिजवी की।

समीर रिज़वी के नाम के बारे में लोग ज्यादा नहीं जानते थे लेकिन यह खिलाड़ी आईपीएल 2024 की नीलामी के दिन तब सुर्खियों में आया जब चेन्नई की टीम ने इस खिलाड़ी पर 8.4 करोड़ रुपये खर्च किए। लोगों को आश्चर्य हुआ कि धोनी एंड कंपनी महज 20 साल के अनजान खिलाड़ी पर दांव क्यों लगा रही है. अब समीर को बहुत कम लोग जानते थे लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स मैनेजमेंट को इस खिलाड़ी की क्षमता के बारे में पता था.

समीर रिज़वी मेरठ के रहने वाले हैं और पिछले साल यूपी टी20 लीग में खेले थे। इस टूर्नामेंट में समीर ने 10 मैचों में 50 से ज्यादा की औसत से 455 रन बनाए. उनका स्ट्राइक रेट भी 188 से ज्यादा रहा. हैरानी की बात यह है कि समीर ने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 35 छक्के लगाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक भी निकले. समीर रिज़वी ने सीके नायडू ट्रॉफी में भी अपना दमदार प्रदर्शन दिखाया. यूपी की ओर से खेलते हुए इस खिलाड़ी ने शानदार तिहरा शतक जड़ा. इस खिलाड़ी ने 266 गेंदों में 312 रन बनाए.

समीर रिज़वी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वह मध्यक्रम में खेलते हैं और उनकी बल्लेबाजी शैली विस्फोटक है। बहुत कम भारतीय बल्लेबाज हैं जो मध्यक्रम में विस्फोटक बल्लेबाजी कर सकते हैं और समीर रिजवी में भी यह क्षमता है।

समीर की एक और खासियत यह है कि वह स्पिनरों को बहुत अच्छे से संभालते हैं। चेन्नई की टीम अपना घरेलू मैच चेपॉक में खेलेगी जहां स्पिनर अधिक प्रभावी साबित होंगे. ऐसे में चेन्नई की टीम एक ऐसा बल्लेबाज चाहती है जो विपक्षी स्पिनरों पर दबाव बना सके तो रिजवी इस मामले में एक्सपर्ट हैं.

इसके अलावा रिजवी एक अच्छे स्पिनर भी हैं और उनकी फील्डिंग भी शानदार है. फील्डिंग एक ऐसा मुद्दा है जिसे लेकर धोनी काफी गंभीर हैं और रिजवी भी इसमें सर्वश्रेष्ठ हैं। शायद यही वजह है कि धोनी ने समीर पर बड़ा दांव खेला है.