IPL 2024: कोहली विवाद हर तरफ चर्चा में, क्या विराट हुए आउट? जानिए क्या कहता है नियम

कोहली का विकेट गिरने के साथ ही सोशल मीडिया और लोगों में नो बॉल नियम को लेकर विवाद शुरू हो गया है. विराट ने कहा कि गेंद उनकी कमर से ऊपर थी

इंडियन प्रीमियर लीग, KKR vs RCB- : आईपीएल के 36वें मैच में आरसीबी के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली शानदार लय में बल्लेबाजी कर रहे थे। केकेआर के खिलाफ मैच में कोहली को फुलटॉस गेंद पर आउट दिया गया था. जिसके बाद जमकर हंगामा हुआ. एम्पायर के फैसले से विराट खुश नहीं थे और उन्होंने अपना गुस्सा जाहिर किया. एम्पायर से बहस के बाद डगआउट में लौटते वक्त विराट ने बाउंड्री के बाहर एक कूड़ेदान पर भी बल्ला मारा और उसे तोड़ दिया. 

कोहली का विकेट गिरने के साथ ही सोशल मीडिया और लोगों में नो बॉल नियम को लेकर विवाद शुरू हो गया है. विराट ने कहा कि गेंद उनकी कमर से ऊपर थी इसलिए नो बॉल दी जानी चाहिए थी, तभी थर्ड एम्पायर ने इसे वैध गेंद करार दिया और विराट को आउट कर दिया. अब हर तरफ इस नो बॉल की चर्चा शुरू हो गई है, जानिए क्या है ये नो बॉल? और यह कब दिया जाता है? यहां जानें...

तीसरे ओवर में हर्षित राणा की फुलटॉस गेंद पर विराट कोहली नियंत्रण नहीं रख सके और गेंदबाज को कैच थमा बैठे. उन्होंने यह दावा करते हुए रिव्यू लिया कि फुल टॉस कमर से ऊपर था लेकिन थर्ड एम्पायर ने तर्क दिया कि कोहली क्रीज के बाहर थे और गेंद नीचे की ओर जा रही थी। हालाँकि, कोहली तीसरे अंपायर के फैसले से नाखुश दिखे और क्रीज छोड़ने से पहले फील्ड अंपायर से बहस भी की। मैदान से बाहर जाने के बाद उन्होंने बल्ला मारकर अपनी नाराजगी जाहिर की.

क्रिकेट में नो बॉल का नियम क्या है 

जब गेंदबाज का पैर गेंदबाजी करते समय लाइन से बाहर चला जाता है तो गेंद को नो बॉल माना जाता है। इसके अलावा अगर फुलटॉस गेंद बल्लेबाज की कमर से ऊपर रह जाए तो उसे नो बॉल करार दिया जाता है। जब अंपायर को लगता है कि गेंदबाज थ्रो कर रहा है तो वह नो बॉल करार देता है। यदि गेंद बल्लेबाज तक पहुंचने से पहले ही गेंद से टकरा जाती है, तब भी यह नो बॉल होती है। यदि गेंद बल्लेबाज तक पहुंचने से पहले रुक जाती है, तब भी यह नो बॉल होती है। यदि लेग साइड पर स्क्वायर (स्टंप लाइन के पीछे) के पीछे दो से अधिक क्षेत्ररक्षक मौजूद हैं, तो भी गेंद नो बॉल है। यदि गेंदबाज के गेंदबाजी करते समय गेंद नॉन-स्ट्राइक छोर पर स्टंप से टकराती है, तो गेंद को नो बॉल घोषित कर दिया जाता है।

विराट कोहली क्रीज के बाहर बल्लेबाजी कर रहे थे 

हर्षित राणा द्वारा विराट कोहली को दी गई एक फुलटॉस उनकी कमर से ऊपर जाती हुई लग रही थी, लेकिन फिर भी एम्पायर ने नो बॉल नहीं दी। एम्पायर ने नो बॉल नहीं दी क्योंकि उस वक्त विराट कोहली क्रीज के बाहर बल्लेबाजी कर रहे थे. जब उनका बल्ला गेंद से टकराया तो वह अपने अगले पंजे पर खड़े थे। एम्पायर ने हर्षित की फुलटॉस को क्रीज से बाहर निकलते ही वैध करार दिया। अगर विराट क्रीज पर रहते तो गेंद का एंगल उनकी कमर से नीचे होता और ये नो बॉल होती. इसके चलते एम्पायर ने विराट को आउट घोषित कर दिया.