लोकसभा चुनाव 2024: इस राज्य में सात चरणों में होगी वोटिंग, जानें डिटेल

बिहार में सात चरणों में मतदान होने जा रहा है. पहले चरण में 4, दूसरे चरण में 5, तीसरे चरण में 5, चौथे चरण में 5, पांचवें चरण में 5, छठे चरण में 8 और सातवें चरण में 8 सीटों पर वोटिंग होगी.

लोकसभा चुनाव की तारीखें: चुनाव आयोग ने आज लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जिसके मुताबिक देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. चुनाव नतीजे 4 जून को आएंगे.

26 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे

26 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. बिहार, गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड, हिमाचल, राजस्थान, तमिलनाडु में उपचुनाव होने हैं। सभी 26 विधानसभाओं पर उपचुनाव होंगे. तीसरे चरण में गुजरात की बीजापुर, खंभात, वाघोडिया, मनावदर, पोरबंदर सीटों पर उपचुनाव होंगे.

इस राज्य में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे

  • बिहार में सात चरणों में मतदान होने जा रहा है. पहले चरण में 4, दूसरे चरण में 5, तीसरे चरण में 5, चौथे चरण में 5, पांचवें चरण में 5, छठे चरण में 8 और सातवें चरण में 8 सीटों पर वोटिंग होगी.
  • पश्चिम बंगाल में भी सात चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 3, दूसरे चरण में 3, तीसरे चरण में 4, चौथे चरण में 8, पांचवें चरण में 7, छठे चरण में 8 और सातवें चरण में 9 सीटों पर वोटिंग होगी.
  • देश में सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में भी सात चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 8 सीटों, दूसरे चरण में 8 सीटों, तीसरे चरण में 10 सीटों, चौथे चरण में 13 सीटों, पांचवें चरण में 14 सीटों, छठे चरण में 14 सीटों और सातवें चरण में 13 सीटों पर वोटिंग होगी.

लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे

  1. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. इस दौरान 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चुनाव होंगे। पहले चरण में कुल 102 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा.
  2. दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा. दूसरे चरण में देश के 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान होगा. इस दौरान देश की 89 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे. चुनाव नतीजे 4 जून को आएंगे.
  3. तीसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होगा.
  4. चौथे चरण के तहत 13 मई को वोटिंग होगी. इस दौरान देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा.
  5. पांचवें चरण का मतदान 20 मई को होगा. इस दौरान 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। चुनाव नतीजे 4 जून को आएंगे.
  6. छठे चरण का मतदान 25 मई को होगा. इस दिन देश के सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा.
  7. सातवें और अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होगा. आखिरी चरण में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान होगा. इस बीच 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी.

देश में कितने युवा मतदाता हैं?

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि देश में 29 साल तक के 21.5 करोड़ युवा मतदाता हैं. 1.82 करोड़ पहली बार वोट देने वाले मतदाता हैं। ये सभी लोग अपना भविष्य तय करने के लिए वोट करेंगे. इस देश में कुल मतदाताओं की संख्या 96.8 करोड़ है. जिसमें 49.7 करोड़ पुरुष और 47 करोड़ महिलाएं हैं। 12 राज्यों में पुरुषों की तुलना में महिला मतदाता अधिक हैं। हमें 17 वर्ष से अधिक आयु के 13.4 लाख नये मतदाताओं के अग्रिम आवेदन प्राप्त हुए हैं। ये वे मतदाता होंगे जो एक अप्रैल को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं।