Lok Sabha Session: कौन होगा डिप्टी स्पीकर, अब एनडीए और इंडिया ब्लॉक के बीच छिड़ा विवाद

इंटरनेट डेस्क। लोकसभा में भाजपा के वरिष्ठ नेता और कोटा से सांसद ओम बिरला को एक बार फिर से स्पीकर बनाया गया है। इस मौके पर लोकसभा में प्रतिपक्ष के नेता राहुल गांधी खुद उन्हें छोड़ने के लिए आसन तक पहुंचे। लेकिन अब लड़ाई डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर है। डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष के लिए नाक का सवाल है। जब इसे लेकर एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच चर्चा हुई तो कांग्रेस ने इस बारे में कुछ नहीं बोला।

नहीं बन रही बात 
मीडिया रिपोटर्स की माने तो दोनों पक्षों के शीर्ष नेताओं ने इस मामले पर बातचीत की, लेकिन बात नहीं बन सकी। स्थिति तब और बिगड़ गई जब सरकार ने डिप्टी स्पीकर का पद इंडिया गठबंधन को देने के लिए सहमति नहीं जताई। अब पहले मुकाबले के बाद दूसरे दौर की लड़ाई और भी तीखी हो सकती है। इंडिया गठबंधन को लगता है कि उसके पास संख्याबल है, इसलिए यह पद विपक्ष को मिलना चाहिए, कांग्रेस सबसे वरिष्ठ सांसद के सुरेश की उम्मीदवारी के लिए फिर से जोर लगाएगी।

वही भाजपा टीडीपी से बना सकती हैं उम्मीदवार
वहीं जहा तक हैं भाजपा टीडीपी से भी किसी को डिप्टी स्पीकर तय कर सकती है। बता दें की इंडिया ब्लॉक इस बात से भी चिंतित है कि 17वीं लोकसभा में यह पद खाली रहा और डिप्टी स्पीकर की मांग बार-बार अनसुनी कर दी गई। इसलिए पार्टी सरकार को इस पद के लिए स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने का मौका नहीं देना चाहती। इस मुद्दे पर कोई सहमति न बनने के कारण अटकलें लगाई जा रही हैं कि भाजपा अपने सबसे बड़े सहयोगी टीडीपी से किसी उम्मीदवार को मैदान में उतार सकती है।

pc- www.nayaindia.com, indianexpress.com, the hindu