MSC एरीज़ जहाज जब्त: ईरान ने इजरायली जहाज जब्त किया, 17 भारतीय भी हैं जहाज पर, एक्शन में केंद्र सरकार

MSC एरीज़ जहाज जब्त: मध्य पूर्व में इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव से भारत भी पूरी तरह वाकिफ है. इस बीच ईरान ने एक इजरायली जहाज पर कब्जा कर लिया है.

MSC एरीज़ जहाज जब्त: मध्य पूर्व में इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव से भारत भी पूरी तरह वाकिफ है. इस बीच ईरान ने एक इजरायली जहाज को अपने कब्जे में ले लिया है, जिससे भारत के लिए परेशानी खड़ी हो गई है. जहाज पर सवार चालक दल के 25 सदस्यों में से 17 भारतीय नागरिक हैं। इस मामले में भारत लगातार ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है। नई दिल्ली ने अपने राजनयिक माध्यमों से ईरान पर भारतीय नागरिकों की रिहाई के लिए पूरा दबाव बना दिया है।

 समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि खाड़ी में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा जब्त किए गए जहाज पर 17 भारतीय सवार हैं। भारत अपने नागरिकों की सुरक्षा और कल्याण के साथ-साथ शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए पहले से ही ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है। एक सूत्र ने कहा, हमारी जानकारी में है कि ईरान ने मालवाहक जहाज 'एमएससी एरीज़' को अपने नियंत्रण में ले लिया है। सूत्रों का कहना है कि भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए तेहरान और दिल्ली में ईरानी अधिकारियों के बीच राजनयिक चैनलों के माध्यम से संपर्क बनाए गए हैं।

  

इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के कारण मध्य पूर्व में बढ़े तनाव के बीच विदेश मंत्रालय ने एक दिन पहले यात्रा सलाह जारी की थी । इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से शुक्रवार (12 अप्रैल) को एक ट्रैवल एडवाइजरी भी जारी की गई। भारतीयों को अगली सूचना तक ईरान और इज़राइल की यात्रा करने से बचने की सलाह दी गई है।

इस एडवाइजरी में मंत्रालय ने उन सभी भारतीयों से भी अनुरोध किया है जो वर्तमान में ईरान और इज़राइल में रह रहे हैं। इन देशों में रहने वाले सभी नागरिकों को तुरंत भारतीय दूतावास से संपर्क करने की सलाह दी गई और खुद को पंजीकृत करने के लिए भी कहा गया।

जहाज संचालक एमएससी ने जहाज को जब्त करने की पुष्टि की है

यह घटना ऐसे समय में सामने आई है जब इजराइल-हमास युद्ध के कारण ईरान के साथ तनाव बढ़ गया है। ईरान ने यह भी दावा किया है कि यह जहाज़ 'यहूदी शासन' से जुड़ा है. जहाज के संचालक, इतालवी-स्विस समूह एमएससी ने पुष्टि की कि ईरानी अधिकारी जहाज पर चढ़ गए थे।