PM Modi: G7 समिट के लिए इटली पहुंचे PM मोदी, जॉर्जिया मेलोनी के साथ ही मैक्रो और ट्रूडो से भी हो सकती हैं मुलाकात

इंटरनेट डेस्क। इटली के अपुलिया में जी7 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है और इसमें शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी भी इटली पहुंच चुके है। बता दें की यह पीएम मोदी का तीसरे टर्म का यह पहला विदेश दौरा है। यहां प्रधानमंत्री मोदी की कई विदेश नेताओं के साथ में मुलाकात हो सकती है। वैसे बता दें  इस समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश और दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के प्रमुख जुटे हैं। इनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक भी है।

आउटरीच देश के तौर पर मिला हैं आमंत्रण
मीडिया रिपोटर्स की माने तो भारत जी7 का सदस्य नहीं है लेकिन आउटरीच देश के तौर पर आमंत्रित किया गया है। वैसे भी इटली की पीएम और मोदी के वैश्विक स्तर पर अच्छे संबंध भी है। वैसे बताया जा रहा है कि इस दौरान पीएम मोदी आउटरीच सत्र में शिरकत करेंगे और और इवेंट से इतर कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात करेंगे। लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पीएम मोदी का ये पहला विदेशी दौरा है।

होगी कई नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता
मीडिया रिपोटर्स की माने तो प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार तड़के जी7 समिट के आउटरीच सेशन में हिस्सा लेने के लिए इटली के अपुलिया पहुंचे हैं। वह समिट से इतर वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। मीडिया रिपोटर्स की माने तो वह दोपहर 2.15 से 2.40 बजे तक फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके बाद 2.40-3 बजे तक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ वार्ता की खबरें है। प्रधानमंत्री मोदी शाम लगभग सात बजे जी-7 समिट में शिरकत करेंगे। इस दौरान उनका इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के साथ वेलकम फोटोशूट होगा। शाम 5.30 बजे जी-7 समिट का आउटरीच सत्र शुरू होगा।

pc- Bhaskar,www.ft.com,TET