Rajasthan: भजनलाल सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, जान लेंगे तो झूम उठेंगे खुशी से

इंटरनेट डेस्क। प्रदेश के किसानों के भाजपा की सरकार कई काम कर रही है और कई योजनाओं का संचालन भी कर रही है। ऐसे में इन योजनाओं का फायदा किसानों को भी हो रहा है। ऐसे में अब राजस्थान की भजनलाल सरकार ने एक और घोषणा कर दी है जिसका लाभ भी किसानों को मिलने वाला है। बता दंे की सरकार ने कृषि उन्नति योजना के तहत किसानों को 50 हजार तक के इनाम देने की घोषणा की है। 

किसे मिलेगा इनाम
मीडिया रिपोटर्स की माने तो यह इनाम और सम्मान उन किसानों और पशुपालकों को मिलेगा, जिन्होंने संबधित क्षेत्र में कोई बेहतर कार्य या फिर नवाचार किया हो। 2024-25 के पुरस्कार के लिए इस योजना में सरकार की ओर से इस वर्ष तीन कैटेगरी में पंचायत, जिला एवं राज्य स्तर पर सम्मान देने के साथ इनाम में अलग-अलग राशि दी जाएगी। कृषि विभाग की ओर से इस योजना में पुरस्कार राज्य, जिला, और पंचायत समिति स्तर पर दिए जाएंगे। 

कितनी राशि मिलेगी
बताया जा रहा है कि राज्य स्तर पर हर चयनित किसान को 50 हजार रुपए, जिला स्तर पर 25 हजार रुपए, और पंचायत समिति स्तर पर 10 हजार रुपए की नकद राशि पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी। मीडिया रिपोटर्स की माने तो कृषि एवं पदेन परियोजना निदेशक का कहना है कि पंचायत समिति, जिला पर सम्मानित किए जाने के लिए प्रगतिशील किसानों से निर्धारित प्रारूप पर आवेदन पत्र 31 अगस्त तक मांगे गए है। इसके बाद योजना में आगे का काम किया जाएगा।

pc- patrika news