Rajasthan: 1 अगस्त से नहीं मिलेगा सरकारी राशन, 4.36 करोड़ लोगों को अब नहीं मिल पाएगा मुफ्त गेहूं

pc: ndtv rajasthan

राजस्थान में लाखों लोगों को मुफ्त सरकारी राशन मिलता है, लेकिन यह जरूरी आपूर्ति अब खतरे में है, जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ने की संभावना है। पूरे राज्य के 4.36 करोड़ लाभार्थियों को संकट का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि राशन डीलरों की हड़ताल के कारण उन्हें राशन नहीं मिल पाएगा।

राजस्थान राज्य राशन डीलर संघर्ष समिति ने घोषणा की है कि 1 अगस्त से पूरे राजस्थान में राशन डीलर हड़ताल पर जाने वाले हैं। इस हड़ताल के कारण 1 अगस्त से राज्य की सभी सरकारी राशन दुकानें बंद रहेंगी।

राजस्थान राज्य राशन डीलर संघर्ष समिति ने कहा कि राशन डीलर मासिक मानदेय समेत कई मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। नतीजतन, 1 अगस्त से सरकारी राशन दुकानें तब तक बंद रहेंगी, जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं। इस स्थिति का असर पूरे राज्य में 4.36 करोड़ लोगों पर पड़ेगा, जिन्हें मुफ्त गेहूं नहीं मिल पाएगा।

राज्य के सभी डीलरों ने शपथ पत्र के साथ अपनी पीओएस मशीनें पहले ही जमा करा दी हैं। सरकारी राशन वितरण 1 अगस्त से 15 अगस्त तक निर्धारित है, लेकिन हड़ताल के कारण यह बाधित रहेगा।

डीलरों की मांगें

राशन डीलर 30,000 रुपये तक के मासिक मानदेय की मांग कर रहे हैं। वे गेहूं पर 2% बर्बादी भत्ता भी चाहते हैं, और उन्हें पिछले 5-6 महीनों से केंद्र और राज्य सरकारों से अपना कमीशन नहीं मिला है। अतिरिक्त मांगों में आधार सीडिंग के लिए भुगतान, प्रवासी योजना के तहत गेहूं वितरण के लिए कमीशन और ई-केवाईसी सीडिंग प्रयासों के लिए मुआवजा शामिल है। वे बुजुर्ग और विकलांग उपभोक्ताओं के लिए घर-घर राशन वितरण की आवश्यकता वाले आदेशों को भी हटाना चाहते हैं। 1 अगस्त से शुरू होने वाली हड़ताल खाद्य सुरक्षा योजना पर निर्भर परिवारों को काफी प्रभावित करेगी, जिससे उनकी समस्याएं और बढ़ जाएंगी।