Rajasthan: प्रदेश में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं के लिए बढ़ा आरक्षण, 30 से किया गया 50 प्रतिशत

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में विधानसभा चुनावों के दौरान जो संकल्प पत्र में दावें किए गए थे उनको भजनलाल सरकार अब पूरा करने में जुट गई है। कुछ दिन पहले किसानों के लिए चल रही किसान सम्मान निधी योजना में 2000 हजार की बढ़ोतरी की हैं तो अब भजनलाल सरकार ने एक और बड़ी घोषणा की है। इस घोषणा का फायदा प्रदेश में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रही महिलाओं को होगा।

भजनलाल सरकार ने की घोषणा
मीडिया रिपोटर्स की माने तो राजस्थान में भजनलाल सरकार ने महिलाओं को तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में 50 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है। राज्य में महिला सशक्तीकरण की दिशा में इसे एक बड़ा फैसला बताया जा रहा है। वैसे माना जाए तो मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की सरकार ने महिलाओं के सशक्तीकरण और उनके सर्वांगीण विकास के लिए अपनी पार्टी के संकल्प-पत्र में किए गए एक और वादे को पूरा कर दिया है।

आरक्षण की सीमा बढ़ाई
जानकारी के लिए  आपको बता दें की वर्तमान में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है। ऐसे में मुख्यमंत्री ने इस आरक्षण की सीमा को 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी। इसके लिए राजस्थान के पंचायतीराज अधिनियम में संशोधन किया जाएगा। राजस्थान में लगभग 2.5 लाख तृतीय श्रेणी के शिक्षकों के पद हैं। वैसे बता दें की पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने घोषणा पत्र जारी किया था। इसका नाम आपणो अग्रणी राजस्थान संकल्प पत्र 2023 रखा गया था। इसमे महिलाओं के विकास से जुड़े कए वादे किए गए थे।

pc- oneindia hindi