Weather update: राजस्थान में मानसून की रफ्तार पड़ी धीमी, लोगों को सता रही गर्मी, आज बरस सकते हैं बादल

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में मानसून की रफ्तार अभी धीमी हैं, कुछ दिनों से बारिश नहीं हो रही है। हालांकि प्रदेश के कुछ एक इलाकों में कही कही बारिश देखने को मिल रही है। लेकिन अधिकतर जगहों पर सूखा दिखाई दे रहा है। वहीं मौसम विभाग की माने तो आज से फिर मानसून रफ्तार पकड़ सकता है। अगर ये बारिश होती हैं तो लोगों गर्मी से राहत मिलेगी। लेकिन अभी मानसून के कमजोर पड़ने से गर्मी और उमस का असर बढ़ गया है। 

दिन-रात का पारा चढ़ा
वहीं मौसम विभाग की माने तो अभी अधिकांश जिलों में दिन और रात दोनों का पारा चढ़ गया है। दिन में तेज धूप और उमस सता रही है, वहीं रात में भी इससे कोई राहत नहीं है। ऐसे में मानसून के फिर से एक्टिव होने का अब लोगों को इंतजार है। बुधवार को चित्तौड़गढ़ और सिरोही में बारिश हुई। वहीं इस मानसून सीजन में अब तक 132.6 एमएम बारिश हो चुकी है।

राजधानी में तरसा रहे बादल
वहीं राजधानी जयपुर में भी पिछले कई दिनों से बारिश का दौर थमने से गर्मी और उमस से लोग पेरशान है और हर किसी को अच्छी बारिश का इंतजार है। मौसम विभाग के अनुसार एक लो प्रेशर सिस्टम छत्तीसगढ़ के आसपास विदर्भ क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है। इसके अलावा एक नया सिस्टम 18 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना है। जिसके बाद बारिश के आसार बन रहे है। ऐसे में पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर अगले 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। इससे कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग में शुक्रवार को कहीं-कहीं अति भारी बारिश हो सकती है।

pc- ruralvoice.in