Weather update: आज से फिर गती पकड़ेगा मानसून, 3 जिलों को छोड़कर पूरे राजस्थान में आज बारिश का येलो अलर्ट

इंटरनेट डेस्क। मानसून की बारिश के लिए राजधानी जयपुर तरस रहा हैं, दो से तीन बार बारिश के बाद अब यहां बादल छाते हैं लेकिन बरस नहीं रहे है। वहीं प्रदेश में एक बार फिर से मानसून एक्टिव हो चुका हैं, जिसका असर दिखाई भी देने लगा है। मौसम विभाग ने आज बाड़मेर. जैसलमेर और जोधपुर को छोड़कर पूरे राजस्थान में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। वैसे जयपुर में दोपहर के बाद मौसम तो बदला लेकिन बारिश नहीं हुई।

यहां हो सकती हैं बारिश
मौसम विभाग की माने तो बारां, झालावाड़ और कोटा में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। बारिश के अभाव में पश्चिमी राजस्थान में पारा फिर चढ़ गया है। लोगों को गर्मी और उमस ने बेहाल कर रखा है। पिछले कुछ दिनों से तो कूलर और पंखे भी फेल हो गए है। गुरूवार को पश्चिमी राजस्थान के फलौदी में तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यहां प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान रहा।

जारी रहेगी बारिश की गतिविधियां
मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। ऐसे में  मानसून ट्रफ लाइन दक्षिणी राजस्थान के भागों से होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर आगामी 4-5 दिन बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार कोटा संभाग में आज लोगों को सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। कोटा संभाग के बूंदी जिले को छोड़कर शेष तीनों जिलों बारां, झालावाड़ और कोटा में आज तूफानी बारिश हो सकती है।

pc- bharatsamachartv.in