Aadhaar card scam: आधार कार्ड घोटाले से बचने के 5 टिप्स, हर यूजर के पास होनी चाहिए जानकारी

अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी बनवाते समय सावधान रहें। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके आधार की कॉपी दुकान पर कहीं भी न छूटे। कोई इस प्रति का उपयोग धोखाधड़ी करने के लिए कर सकता है.

आधार कार्ड घोटाले से बचने का एक और आसान तरीका यह है कि आप अपने आधार कार्ड को अपडेट रखें। अपने आधार कार्ड को हमेशा नए पते और मोबाइल नंबर के साथ अपडेट रखें। इसके अलावा, अगर कभी आपका आधार कार्ड खो जाए तो तुरंत यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं और इसकी रिपोर्ट करें।

धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको अपने आधार कार्ड का उपयोग करते समय सावधान रहना चाहिए। आपको किसी भी वेबसाइट पर आधार कार्ड नंबर दर्ज नहीं करना चाहिए। आपको अपना आधार कार्ड नंबर केवल विश्वसनीय वेबसाइटों और ऐप्स पर ही दर्ज करना चाहिए। साथ ही आधार कार्ड आधारित लेनदेन करते समय भी सावधान रहें।

अगर आप आधार कार्ड से जुड़ी कोई जानकारी पाना चाहते हैं या आपके मन में कोई सवाल है तो इसके लिए आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाना चाहिए। आधार कार्ड की सारी डिटेल आपको UIDAI की वेबसाइट पर मिल जाएगी.

अगर आप आधार कार्ड से जुड़ी कोई भी जानकारी लेना चाहते हैं तो यूआईडीएआई के हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं।

इसके अलावा आधार मित्र का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आधार मित्र एक चैटबॉट है, जिसे यूआईडीएआई द्वारा लॉन्च किया गया है। यह चैटबॉट आपके आधार संबंधी प्रश्नों का उत्तर देने में आपकी मदद करता है।