Budget 2024: आज आएगा मोदी3.0 का पहला पूर्ण बजट, निर्मला सीतारणम सदन में करेगी पेश, हो सकती हैं बड़ी घोषणा

इंटरनेट डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को आर्थिक सर्वेक्षण पेश कर दिया हैं और आज बजट 2024 संसद में पेश करेंगी। इस दौरान हर सेक्टर को उम्मीद हैं की कुछ बड़ी घोषणा हो सकती है। हर वर्ग के लोग इस बार के बजट बड़ी उम्मीद लगाए बैठे है। माना जा रहा हैं कि इंफ्रा से लेकर रेलवे सेक्टर के लिए खास ऐलान हो सकते हैं। बजट में वित्त मंत्री कई बड़े ऐलान कर सकती हैं।

वेतनभोगियों के लिए हो सकती हैं घोषणा
जानकारी के अनुसार आज बजट में खासकर वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए कुछ अलग से ऐलान होने की उम्मीद जताई जा रही है। भारत का मिडिल क्लास केंद्रीय बजट 2024  का बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

मिडिल क्लास के लिए क्या हो सकता है खास? 
मिडिल क्लास को उम्मीद है कि टैक्स की रेट कम होंगी और बेसिक छूट सीमा में बढ़ोतरी होगी। वर्तमान में, ओल्ड टैक्स व्यवस्था के तहत बेसिक छूट सीमा 2.5 लाख रुपये और नई व्यवस्था के तहत 3 लाख रुपये है। ऐसे में उम्मीद है कि नई व्यवस्था के तहत सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया जा सकता है।

नया टैक्स स्लैब हो सकता है पेश
जानकारी के अनुसार स्टैंडर्ड डिडक्शन में बढ़ोतरी के अलावा, कई टैक्सेशन और फाइनेंस एक्सपर्ट्स 15-20 लाख रुपये के बीच की आय के लिए एक अलग टैक्स स्लैब शुरू करने की वकालत कर रहे हैं।

एचआरए पर हो सकता हैं
नई कर व्यवस्था में हाउस रेंट अलाउंस और होम लोन ब्याज टैक्स लाभ को शामिल करना एक प्रमुख मांग है। ऐसे में माना जा रहा हैं की  एचआरए को लेकर भी कोई घोषणा हो सकती है।

pc- www.herzindagi.com