Budget 2024: आयुष्मान भारत योजना पर बजट में होे सकती हैं बड़ी घोषणा, इंश्योरेंस कवरेज को किया जा सकता हैं.....

इंटरनेट डेस्क। केंद्र सरकार कई राज्यों के साथ में मिलकर देश के लोगों के स्वास्थ्य के लिए एक योजना चलाती हैं और उसका नाम हैं आयुष्मान भारत योजना। इस योजना के तहत सरकार पात्र लोगों को पांच लाख तक का इलाज फ्री में देती है। ऐसे में लोग अस्पतालों मंे जाकर पांच लाख तक का मुफ्त इलाज ले सकते है। ऐसे में 23 जुलाई को देश का आम बजट पेश होने जा रहा है। ऐसे में इस योजना को लेकर भी सरकार क्या कुछ नया कदम उठा सकती है। इस पर हर तबके की नजर है। ऐसे में माना जा रहा हैं कि केंद्र सरकार आम लोगों को बड़ा तोहफा दे सकती है।

बढ़ाया जा सकता हैं कवरेज
मीडिया रिपोटर्स की माने तो केंद्र सरकार बजट में आयुष्मान भारत के तहत लोगों को मिलने वाले इंश्योरेंस कवरेज को 5 लाख से बढ़ा कर 10 लाख रुपये/वर्ष कर सकती है।  इसके साथ ही लाभार्थियों की संख्या भी दोगुनी करने पर विचार किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार, आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों के इंश्योरेंस कवरेज को दोगुना बढ़ाकर 10 लाख रुपये प्रति वर्ष करने की तैयारी में है।

पहले ही हो चुकी है ये घोषणा
मीडिया रिपोटर्स की माने तो इस योजना में 70 साल से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को इसके दायरे में लाने की घोषणा सरकार पहले ही हो चुकी है। वहीं इससे जुड़े अधिकारियों का कहना हैं कि कवरेज राशि की सीमा को मौजूदा 5 लाख रुपये से दोगुना कर 10 लाख रुपये करने के प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जा सकता है।

pc- gstsuvidhakendra.org