स्लीप टिप्स: क्या कुछ भी खाने से जल्दी नींद आती है? अगर आप जान लेंगे तो आपको उल्लू की तरह रात में जागने की आदत नहीं पड़ेगी

एक शोध के अनुसार, अगर आप सोने से 45 मिनट पहले ये ट्रिप्टोफैन बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो आपको जल्दी नींद आ जाएगी। साथ ही, आपको सोने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। जो लोग रात में कम सोते हैं उन्हें कई बीमारियां घेर लेती हैं। आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमें ट्रिप्टोफैन होता है जो नींद लाने में मदद करता है।

अनिद्रा आजकल कई लोगों के लिए समस्या बन गई है। लोग रात-रात भर जागते हैं और कई बीमारियों से पीड़ित होते हैं। जैसे मानसिक तनाव, हृदय रोग और फिर डिप्रेशन आदि। ऐसे में जरूरी है कि आप ऐसे खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें जो ट्रिप्टोफैन से भरपूर हों।

 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) की एक रिपोर्ट बताती है कि सोने से 45 मिनट पहले ट्रिप्टोफैन का सेवन नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। ट्रिप्टोफैन एक आवश्यक अमीनो एसिड है जो ज्यादातर डेयरी के साथ-साथ नट्स-बीज, साबुत अनाज और फलियां में पाया जाता है।

 

ट्रिप्टोफैन शरीर में मेलाटोनिन और सेरोटोनिन का उत्पादन करने का काम करता है। मेलाटोनिन नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करने में मदद करता है, और सेरोटोनिन भूख, नींद, मूड और दर्द को नियंत्रित करने में मदद करता है। तो, आपको ट्रिप्टोफैन युक्त इन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो नींद लाने में मदद करते हैं।

सोने से पहले केले में शहद मिलाकर खाएं। इससे आसानी से नींद आने में मदद मिलती है। केले में ट्रिप्टोफैन होता है जो नींद को बढ़ावा देता है। इसलिए, शहद का सेवन ऑरेक्सिन रिसेप्टर्स को शांत करता है जो मस्तिष्क को लंबे समय तक जागृत रखते हैं। इससे नींद आने लगती है और आप कुछ ही मिनटों में सो जाते हैं।

 

बादाम स्वस्थ वसा, अमीनो एसिड और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो आपको तेजी से सोने में मदद करते हैं लेकिन आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार करते हैं। अगर आप एक गिलास गर्म दूध में थोड़ा सा शहद और बादाम मिलाकर पिएंगे तो आपको बहुत जल्दी नींद आ जाएगी।

ट्रिप्टोफैन बनाने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। अगर आप रात को एक गिलास दूध पीते हैं तो इसका आपके दिमाग पर शांत प्रभाव पड़ता है। साथ ही न्यूरॉन्स को आराम मिलता है और नींद जल्दी आती है। इसलिए अगर आपको नींद नहीं आती तो इन चीजों का सेवन शुरू कर दें। इसका असर आप शरीर पर आसानी से देख सकते हैं। तो फिर दूध पिएं जिससे आपको अच्छी नींद आएगी।

सार्वजनिक चेतावनी: इस लेख में दी गई सभी जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखी गई है। स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी बात पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लें