IPL 2024:विराट कोहली को मिली ऑरेंज कैप, दर्ज हुआ ये बड़ा रिकॉर्ड

खेल डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां संस्करण समाप्त हो गया है। श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से शिकस्त देकर तीसरी बार खिताब पर कब्जा किया है। भले ही आरसीबी को एक फिर से खिताब जीतने में सफलता नहीं मिली हो, लेकिन टीम के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली ने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज करवाया है। 

आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली सर्वाधिक रन बनाने वाली ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया है। विराट कोहली ने पूरे सीजन में बल्ले से शानदार खेल दिखाया और सर्वाधिक रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम की। 35 साल के इस स्टार क्रिकेटर ने इंडियन प्रीमियर लीग के इस संस्करण में कुल 15 मैचों में 61.75 की औसत से 741 रन बनाए। उन्होंने 154.69 की स्ट्राइक रेट से ये रन बनाए हैं।  इस दौरान किंग कोहली ने एक शतक और पांच अर्धशतक लगाए हैं। 

विराट कोहली ने साल 2016 में बनाए थे 973 रन 
विराट ने ऑरेंज कैप पर कब्जा करते हुए ही अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज करवा लिया है। वह आईपीएल में दो बार ऑरेंज कैप पर कब्जा करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। विराट कोहली ने इससे पहले साल 2016 में ऑरेंज कैप पर कब्जा किया था। इस साल उन्होंने 973 रन बनाए थे।

 ये आईपीएल के एक संस्करण में किसी बल्लेबाज का सबसे बड़ा स्कोर है। आज तक आईपीएल के एक संस्करण में विराट कोहली से ज्यादा कोई भी बल्लेबाज रन नहीं बना सका है। विराट कोहली ने आईपीएल के इस संस्करण में अपने आठ हजार आईपीएल रन भी पूरे किए हैं।

इस संस्करण में इन पांच बल्लेबाजों ने बनाए हैं सर्वाधिक रन 
विराट कोहली (आरसीबी)- 741 रन
रुतुराज गायकवाड़ (सीएसके)- 583 रन
रियान पराग (राजस्थान रॉयल्स)- 573 रन
ट्रेविस हेड (सनराइज़र्स हैदराबाद)- 567 रन
संजू सैमसन (राजस्थान रॉयल्स)- 531 रन