ITR U: आयकर विभाग ने दिया आखिरी मौका, इस तारीख तक भरें अपडेटेड ITR

आयकर विभाग: आयकर विभाग ने रिटर्न दाखिल करते समय हुई गलतियों को सुधारने का मौका दिया है। इस आईटीआर यू का फायदा उन लोगों को भी मिलेगा जिन्होंने रिटर्न दाखिल नहीं किया था।

आयकर विभाग: आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों के लिए एक बेहद खास जानकारी सामने आई है। आयकर विभाग ने अपडेटेड रिटर्न (आईटीआर-यू) दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 मार्च तय की है। दरअसल, आईटी विभाग को ऐसे कई करदाताओं की जानकारी मिली है जिन्होंने अपने रिटर्न में जानकारी देने में गड़बड़ी की है या फिर आईटीआर दाखिल ही नहीं किया है. इन लोगों को विभाग की ओर से अपनी गलती सुधारने का आखिरी मौका दिया गया है. वे आईटीआर यू भरकर इन गलतियों को सुधार सकते हैं।

ब्याज और लाभांश आय की सही जानकारी नहीं दी गई


आयकर विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, कई करदाताओं ने आयकर रिटर्न में तीसरे पक्ष से प्राप्त ब्याज और लाभांश आय के बारे में सही जानकारी नहीं दी है। कई करदाताओं ने रिटर्न दाखिल नहीं किया है. आयकर विभाग ने इन लोगों की पहचान कर ली है.


साथ ही 31 मार्च तक गलतियां सुधारने का मौका भी दिया गया है. इसके लिए आपको ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाकर अपडेटेड रिटर्न फाइल करना होगा. विभाग की ओर से करदाताओं को यह जानकारी एसएमएस और ईमेल भेजकर दी जा रही है.

आईटीआर में बड़े लेनदेन का खुलासा नहीं

आयकर विभाग को विभिन्न स्रोतों से ऐसे वित्तीय लेनदेन की जानकारी मिली है। यह वार्षिक सूचना विवरण (एआईएस) के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है। करदाता इसे आसानी से देख सकते हैं. आयकर विभाग यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि लोग स्वेच्छा से टैक्स दें और पारदर्शिता बनी रहे.

यह बेमेल आकलन वर्ष 2021-22 (वित्त वर्ष 2020-21) में दाखिल किए गए कुछ आयकर रिटर्न में पाया गया है। विभाग को पता चला है कि आईटीआर में दी गई जानकारी और आईटी विभाग के पास उपलब्ध वित्तीय लेनदेन में अंतर है. इसलिए लोगों को अपडेटेड रिटर्न दाखिल करने का मौका दिया गया है.

आईटीआर दाखिल नहीं करने वालों के खिलाफ जांच

इसके अलावा बड़े वित्तीय लेनदेन के बाद आईटीआर दाखिल नहीं करने वालों के खिलाफ भी जांच की जा रही है. ई-सत्यापन योजना-2021 के तहत विभाग इन लोगों को ईमेल के जरिए जानकारी भेज रहा है. इनके माध्यम से विभाग करदाताओं से ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से अपना एआईएस जांचने का अनुरोध कर रहा है

https://eportal.incometax.gov.in। यदि आवश्यक हो तो आईटीआर-यू भी दाखिल करें। यदि करदाता ई-फाइलिंग वेबसाइट पर पंजीकृत नहीं हैं तो उन्हें पंजीकरण कराना होगा। यदि करदाता बेमेल को ठीक करने में असमर्थ हैं, तो भी वे अद्यतन आयकर रिटर्न के माध्यम से आय की सही रिपोर्ट कर सकते हैं।