Lok Sabha Elections 2024: भाई-बहन के बीच सियासी घमासान, ननंद-भाभी होंगे आमने-सामने, जानिए किन सीटों पर होगी पारिवारिक लड़ाई

इस बार महाराष्ट्र की बारामती सीट पर भाभी और नानंद के बीच सियासी घमासान होने जा रहा है.

लोकसभा चुनाव:  लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होना है. इस बीच कई जगहों पर परिवार के लोग आमने-सामने हैं. इस बार के चुनाव में भाभी और भाई-बहन के बीच सियासी मुकाबला देखने को मिलेगा.

इस बार महाराष्ट्र की बारामती सीट पर भाभी और नानंद के बीच सियासी घमासान होने जा रहा है. यहां राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी-अजीत पवार कैंप) ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सुनेत्रा पवार को अपना उम्मीदवार बनाया है. सुनेत्रा के खिलाफ उनकी भाभी सुप्रिया सुले चुनाव लड़ रही हैं.

पूर्व पति-पत्नी होंगे आमने-सामने!

पश्चिम बंगाल की बिष्णुपुर सीट पर इस बार पूर्व पति-पत्नी के बीच सियासी मुकाबला होगा. इस सीट से बीजेपी के मौजूदा सांसद सौमित्र खान एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं. वहीं, तृणमूल कांग्रेस ने इस सीट से सौमित्र खान की पूर्व पत्नी सुजाता मंडल को मैदान में उतारा है.

चौटाला परिवार में भी सियासी घमासान 

इस लोकसभा चुनाव में चौटाला परिवार के बीच सियासी घमासान देखने को मिलेगा. बीजेपी ने हरियाणा की हिसार सीट से ओपी चौटाला के बेटे रणजीत चौटाला को टिकट दिया है. वहीं इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) ने सुनैना चौटाला को हिसार से अपना उम्मीदवार बनाया है. रणजीत चौटाला सुनैना चौटाला के चाचा और ससुर हैं।

भाई-बहनों के बीच मनमुटाव रहेगा

आंध्र प्रदेश की कडप्पा लोकसभा सीट पर भी पारिवारिक मुकाबला होगा. यहां कांग्रेस ने वाईएस शर्मिला को अपना उम्मीदवार बनाया है. शर्मिला का मुकाबला अपने चचेरे भाई वाईएस अविनाश रेड्डी से होगा. अविनाश रेड्डी वाईएसआर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

7 चरणों में वोटिंग होगी

देश में लोकसभा चुनाव कुल 7 चरणों में होंगे. चुनाव नतीजे 4 जून को आएंगे.

  • पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. इस दौरान 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चुनाव होंगे। पहले चरण में कुल 102 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा.
  • दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा. दूसरे चरण में देश के 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान होगा. इस दौरान देश की 89 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे.
  • तीसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होगा.
  • चौथे चरण के तहत 13 मई को वोटिंग होगी. इस दौरान देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा.
  • पांचवें चरण का मतदान 20 मई को होगा. इस दौरान 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।
  • छठे चरण का मतदान 25 मई को होगा. इस दिन देश के सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा.
  • सातवें और अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होगा. आखिरी चरण में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान होगा. इस बीच 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी.