Petrol Diesel Price: मोदी सरकार का जनता को बड़ा तोहफा, आज से इतना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

लोकसभा चुनाव से पहले आम जनता को बड़ी राहत मिली है. केंद्र सरकार ने गुरुवार को देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की। कुछ राज्यों में, स्थानीय सरकारों ने भी वैट कम कर दिया है, जिससे कीमतें और कम हो गई हैं। खास बात ये है कि ये पूरी कटौती 15 तारीख को लागू की गई है. जानिए कहां गिरे दाम...

लोकसभा चुनाव से पहले आम लोगों को बड़ी राहत मिली है. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की जानकारी दी.

पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें शुक्रवार सुबह 6 बजे से लागू हो जाएंगी. इसके अलावा, कुछ राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर भी कम कर दी है, जिससे इन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कुल मिलाकर 5 रुपये प्रति लीटर कम हो गई हैं।

सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों के पेट्रोल-डीजल की कीमतों में संशोधन के फैसले के बाद केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है. लंबे समय के बाद देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत कम हुई है।

इससे पहले देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में साल 2022 में बदलाव किया गया था. सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान ऐसे वक्त किया है जब चुनाव आयोग देश में कभी भी लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है.

 

पेट्रोलियम कंपनियों की इस कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर हो गई है जो पहले 96.72 रुपये प्रति लीटर थी. जबकि मुंबई में यह कीमत अब 104.21 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 103.94 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 100.75 रुपये प्रति लीटर होगी.