Post Office MIS 2024: Post Office की इस स्कीम से हर महीने होगी 5550 रुपये की कमाई, जानें

Post Office MIS 2024: अगर आपको अपनी मेहनत की कमाई जमा करने पर शानदार रिटर्न मिलता है। इसके लिए सरकार की ओर से कई बचत योजनाएं लाई जा रही हैं. इन्हीं में से एक है पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना.

इस योजना में 7.4 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दिया जाता है. सरकारी योजना में निवेशकों को हर महीने जमा राशि पर ब्याज का पैसा दिया जाता है. ब्याज की राशि निवेशक के डाकघर खाते में जमा की जाती है। इसकी खास बात यह है कि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में टीडीएस काटा जाता है. हालाँकि, ब्याज राशि कर योग्य है।

डाकघर मासिक आय योजना के तहत एक व्यक्ति अपने खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये जमा कर सकता है। इसके अलावा ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये तक की रकम जमा होती है.

निवेशक चाहे तो 5 साल की मैच्योरिटी के बाद कुल रकम वापस कर दी जाएगी। इसे 5 साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है और हर 5 साल में पैसा निकालने का विकल्प भी है। खाते पर अर्जित ब्याज का भुगतान हर महीने डाकघर बचत खाते में किया जाता है।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप 9 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. इसके बाद निवेश पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. इसमें 5 साल का मैच्योरिटी पीरियड दिया गया है. जिस पर 3 लाख 33 हजार रुपये का ब्याज मिलता है. यानी प्रति माह 5550 रुपये की आमदनी.

डाकघर मासिक बचत योजना में परिपक्वता से पहले निकासी का नियम भी है, अगर निवेशक परिपक्वता से पहले निकासी करना चाहते हैं तो यह सुविधा निवेश के 1 साल बाद उपलब्ध है। यह उसके लिए संभव नहीं है. समय से पहले बंद करने की स्थिति में निवेशक को जुर्माना देना पड़ता है। इसके तहत 1 से 3 साल के अंदर पैसा निकाला जा सकता है. जमा राशि से 2 प्रतिशत काटकर वापस कर दिया जाता है।