वर्ल्ड कप 2023 पॉइंट्स टेबल: इंग्लैंड के साथ ये 2 टीमें भी वर्ल्ड कप से बाहर, भारत समेत 7 टीमें सेमीफाइनल की दावेदार


श्रीलंका के खिलाफ अपनी करारी हार के साथ, 2023 विश्व कप में इंग्लैंड की यात्रा अब समाप्त हो गई है, जिससे उनके लिए सेमीफाइनल में जगह पक्की करना और भी अधिक चुनौतीपूर्ण हो गया है।

गत चैंपियन इंग्लैंड अब बांग्लादेश और नीदरलैंड के साथ उन तीन टीमों में शामिल है जो टूर्नामेंट में अधिकतम 10 अंक जुटा सकती हैं। आगे बढ़ने की उनकी उम्मीदें कई कारकों पर निर्भर करती हैं, और उनका भाग्य अब उनके हाथों में नहीं है। इससे विश्व कप सेमीफाइनल की दौड़ में सात टीमें रह गई हैं।

सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए इंग्लैंड को सबसे पहले अपने बाकी सभी मैच जीतने होंगे, जिसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ मैच शामिल हैं।


इसके साथ ही उन्हें उम्मीद करनी होगी कि न्यूजीलैंड अपने अगले चार मैच हार जाए ताकि उसके 8 अंक बरकरार रहें.

भारत ने अपने चार मैचों में से तीन में जीत हासिल की है, जबकि उसकी एकमात्र हार इंग्लैंड के हाथों हुई है। इस बीच, दक्षिण अफ्रीका ने अपने अगले चार मैचों में भारत को छोड़कर सभी टीमों को हराया है। इसका मतलब है कि भारत 16 अंकों के साथ टॉप 2 में रहेगा और दक्षिण अफ्रीका 14 अंकों के साथ रहेगा.

ऑस्ट्रेलिया संभावित रूप से न्यूजीलैंड को हरा सकता है लेकिन अपने बाकी मैच हार सकता है इसलिए अफगानिस्तान को नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की जरूरत होगी। इससे ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान दोनों के पास अधिकतम 8 अंक रह जाएंगे.

विश्व कप के इस बदलते संस्करण में अधिकतम 12 अंक तक पहुंचने वाली टीमों की ही किस्मत उनके ही हाथ में है।

विश्व कप 2023 में इस समय भारत समेत सात टीमें हैं। भारत 10 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है, जबकि दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड 8 अंकों के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया 6 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है.

शीर्ष चार से बाहर श्रीलंका, अफगानिस्तान और पाकिस्तान अधिकतम 12 अंक हासिल करने की क्षमता रखते हैं, लेकिन इस स्तर पर हार भी उन्हें सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर कर सकती है।