Beauty Tips: घर पर ही मिलेगा ब्यूटी पार्लर जैसा निखार, पपीते का ऐसे करें इस्तेमाल, बढ़ेगी त्वचा की चमक

हर कोई प्राकृतिक चमकती त्वचा चाहता है। जिसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में पपीता आपकी त्वचा को चमकदार बनाने, उसे स्वस्थ रखने और दाग-धब्बों को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा की प्राकृतिक चमक बरकरार रहे। लोग अपने चेहरे को गोरा करने के लिए बहुत कुछ करते हैं, कई प्राकृतिक तरीके अपनाते हैं। पपीता भी इनमें से एक है. पपीता हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

अगर आप घर पर ही बिना किसी केमिकल के प्राकृतिक चमक पाना चाहती हैं। तो आप घर पर मौजूद इन चीजों को पपीते के साथ मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं। जो आपको प्राकृतिक चमकती त्वचा देने में मदद कर सकता है।

पपीता और दूध

रूखी त्वचा के लिए पपीता और दूध का फेस पैक फायदेमंद हो सकता है। इसे बनाने के लिए 2 टुकड़े पपीता, 3 चम्मच दूध और एक चम्मच शहद को अच्छी तरह मिला लें. फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।

पपीता और नींबू

तैलीय त्वचा वाले लोग पपीते और नींबू के फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप आधा कप मैश किया हुआ पपीता लें और इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं और ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

चंदन पाउडर

चंदन पाउडर आपके सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने का भी काम करता है। ऐसे में आप 2 से 3 पपीते के टुकड़े, 1 चम्मच चंदन पाउडर और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर फेस पैक लगा सकते हैं। यह आपके चेहरे पर चमक लाने में मदद कर सकता है.

टमाटर और पपीता

पपीते में त्वचा को चमकदार बनाने के गुण होते हैं और यह महीन रेखाओं और सुस्त त्वचा से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसके लिए पपीते के स्लाइस के साथ टमाटर का रस मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने दें। यह त्वचा की रंजकता से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है।

हल्दी और पपीता

पपीता और हल्दी दोनों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो त्वचा को साफ करने और त्वचा की रंगत को एक समान करने में मदद कर सकता है। आपको पपीते के 2 से 3 स्लाइस को मैश करना है और इसमें 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाना है और 10 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लेना है।