WPL 2024: भाई को देखकर सीखा क्रिकेट खेलना, वो कर दिखाया जो 16 साल में विराट कोहली नहीं कर सके, यहां देखे चैंपियन का परिवार

भारतीय महिला क्रिकेट की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई में हुआ था। स्मृति ने अपने भाई को खेलते देख क्रिकेट खेलना शुरू किया। तो आज हम बात करेंगे स्मृति मंधाना के परिवार के बारे में।

स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता श्रीनिवास और माता स्मिता हैं। स्मृति मंधाना के परिवार में उनके माता-पिता के अलावा एक भाई भी है। जिनका नाम श्रवण मंधाना है. जब वे 2 वर्ष के थे, तब उनका पूरा परिवार सांगली के माधव नगर में स्थानांतरित हो गया।

मंधाना का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई में एक मारवाड़ी हिंदू परिवार में स्मिता और श्रीनिवास मंधाना के घर हुआ था। महाराष्ट्र में पले-बढ़े, मराठी बोल सकते हैं। उनके भाई श्रवण अभी भी नेट्स में उनके खिलाफ गेंदबाजी करते हैं।

स्मृति मंधाना ने अपनी पढ़ाई माधवनगर से पूरी की है। उन्हें बचपन से ही खेलों में रुचि थी।स्मृति मंधाना का चयन महज 11 साल की उम्र में अंडर 19 टीम में हो गया था। जिनकी गिनती एक मैच विजेता खिलाड़ी के रूप में की जाती है.

भारतीय महिला खिलाड़ी स्मृति मंधा बाएं हाथ की बल्लेबाज हैं। वह भारत की राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तान हैं। स्मृति मंधाना पिंक बॉल टेस्ट में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। साल 2017 में महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में मंधाना ने 2 शतक लगाए थे।

स्मृति बचपन में अपने भाई के साथ क्रिकेट खेला करती थीं। स्मृति मंधाना के भाई अंडर-15 टीम में खेलते थे. स्मृति ने भी अपने भाई के नक्शेकदम पर चलते हुए क्रिकेट में करियर बनाने का फैसला किया और ट्रेनिंग भी शुरू कर दी. जिसमें उनके परिवार ने भी काफी सहयोग किया.

साल 2013 में उन्होंने घरेलू मैच में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने गुजरात के खिलाफ 150 गेंदों पर 224 रन बनाए. स्मृति मंधाना वनडे मैच में दोहरा शतक लगाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं. साल 2016 में स्मृति मंधाना ने महिला चैलेंजर ट्रॉफी में इंडिया रेड की ओर से खेलते हुए तीन अर्धशतक लगाए थे.

मंधाना ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच खेलते हुए की थी. स्मृति मंधाना ने साल 2024 में इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेला था. जब भारतीय महिला टीम महिला क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में पहुंची तो मंधाना को टीम में शामिल किया गया।

कहा जा सकता है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पिछले 10 सालों में विश्व क्रिकेट में जो पहचान बनाई है. कुछ युवा खिलाड़ियों की भूमिका बेहतरीन रही है. इनमें से एक सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना भी शामिल हैं।

स्मृति मंधाना के नाम क्रिकेट में कई रिकॉर्ड भी हैं। आपको बता दें कि साधारण दिखने वाली स्मृति मंधाना एक बेहतरीन स्टाइलिस्ट भी हैं। वह अक्सर अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट करती रहती हैं।

28 साल के पलाश एक म्यूजिक कंपोजर और मशहूर सिंगर पलक मुच्छल के छोटे भाई हैं। कहा जा रहा है कि मंधाना और पलाश एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं। आरसीबी की जीत के बाद स्मृति मंघाना को बॉलीवुड संगीतकार पलाश मुच्छल के साथ देखा गया।

स्मृति मंधाना ने भारत के लिए अब तक 82 वनडे, 128 टी20 और 6 टेस्ट खेले हैं. जिसमें उन्होंने वनडे में 3242 रन, टी20आई में 3104 रन और टेस्ट में 480 रन बनाए हैं.