Droupadi Murmu's Birthday: राष्ट्रपति मुर्मू से जुड़े 5 ऐसे तथ्य जिनके बारे में कम लोगों को ही होगा पता

pc: tv9hindi

आज भारत की 15वीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का जन्मदिन है।  उन्होंने एक सुदूर आदिवासी गांव से देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद तक की अपनी असाधारण यात्रा के जरिए सभी बाधाओं को पार किया है। अपने 66वें जन्मदिन पर  दिल्ली में भगवान जगन्नाथ मंदिर में दर्शन किए। आज हम आपको उनसे जुड़े ऐसे तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं होगी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बारे में कम ज्ञात तथ्य

पहली आदिवासी राष्ट्रपति

वह देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति है। उनके अपने शब्दों में, "यह हमारे लोकतंत्र की शक्ति है कि एक गरीब घर में पैदा हुई बेटी, एक दूरदराज के आदिवासी इलाके में पैदा हुई बेटी, भारत के सर्वोच्च संवैधानिक पद तक पहुँच सकती है।" 25 जुलाई, 2022 को पदभार ग्रहण करने के बाद मुर्मू भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति बनीं।

pc: patrika

भारत की सबसे युवा राष्ट्रपति

64 वर्ष की आयु में, मुर्मू भारत के राष्ट्रपति के प्रतिष्ठित पद को संभालने वाली अब तक की सबसे कम उम्र की व्यक्ति हैं। वह देश की स्वतंत्रता के बाद जन्म लेने वाली पहली राष्ट्रपति भी हैं, जो दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की प्रगति और समावेशिता का एक सच्चा प्रमाण है।

pc: gpindia

संथाल जनजाति से हैं
मुर्मू संथाल समुदाय से हैं, जो पूर्वी भारत के सबसे बड़े आदिवासी समूहों में से एक है। 20 जून, 1958 को ओडिशा के मयूरभंज जिले के उपरबेड़ा गाँव में जन्मी, मुर्मू एक संथाली परिवार में पली-बढ़ी, और अपनी आदिवासी विरासत को गर्व से अपनाया।

pc: generalknowledge

शिक्षा में अग्रणी
मुर्मू की ज्ञान की प्यास ने उन्हें कॉलेज की शिक्षा प्राप्त करने वाली अपने गाँव की पहली महिला बना दिया। उन्होंने भुवनेश्वर के रामादेवी महिला कॉलेज से समाजशास्त्र और राजनीति विज्ञान में स्नातक की डिग्री पूरी की, जिससे भविष्य की पीढ़ियों के लिए मार्ग प्रशस्त हुआ।

pc: midday

सरकारी नौकरी से राजनीति तक
कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि न होने के बावजूद, मुर्मू का सार्वजनिक सेवा के प्रति दृढ़ निश्चय था। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने के लिए अपनी सुरक्षित सरकारी नौकरी छोड़ दी और 1997 में ओडिशा के रायरंगपुर जिले में पार्षद का चुनाव सफलतापूर्वक लड़ा, जिससे उनकी राजनीतिक यात्रा शुरू हुई।