Rahul Gandhi`s Birthday 2024: राहुल गांधी के 5 ऐसे बयान जो चुनावी प्रचार के दौरान रहे बेहद चर्चा में

PC: Patrika
 

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव के नतीजों में राहुल गांधी स्टार प्रचारक और एक उग्र विपक्ष के रूप में सामने आए हैं। हालांकि कांग्रेस जीती गई सीटों के मामले में जादुई आंकड़ों को हासिल करने में असफल रही लेकिन पार्टी ने कई लोगों की उम्मीदों को पार करते हुए 99 सीटें जीतीं। यह संख्या 2019 के चुनावों में पार्टी की उपलब्धि से बहुत बड़ी छलांग है, जहां उसे केवल 52 सीटें ही मिल पाई थीं। राहुल गांधी ने दो सीटों, रायबरेली और वायनाड से चुनाव लड़ा और दोनों में जीत हासिल की। ​​

PC: INDIA.COM

चूंकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस साल 19 जून को 54 साल के हो गए हैं, इसलिए यहां उनके चुनाव प्रचार के दौरान दिए गए टॉप 5 बयानों के माध्यम से हम आपको उनके सफल चुनावी दौर की एक झलक देने जा रहे हैं।

"हम आयोग बनाएंगे, जितनी बार जरूरत होगी किसानों का कर्ज माफ करेंगे"

भारत में चल रहे आम चुनाव 2024 के बीच एक प्रमुख वादे में, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लुधियाना में एक रैली में कहा था कि अगर INDIA गठबंधन सत्ता में आता है, तो वे 'किसान कर्ज माफी आयोग' लाएंगे और जितनी बार जरूरत होगी, उतनी बार किसानों का कर्ज माफ करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि यह पहला चुनाव है जो संविधान को बचाने के लिए लड़ा जा रहा है। कर्ज माफ करने का ऐसा ही बयान महाराष्ट्र की एक रैली में गांधी ने दिया था।

PC: Mathrubhumi English
 

"50 प्रतिशत आरक्षण की सीमा हटाएंगे"

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि अगर उनकी पार्टी केंद्र में सत्ता में आती है तो वे 50 प्रतिशत आरक्षण की सीमा हटा देंगे और इसे और बढ़ा देंगे।

मई में मध्य प्रदेश के खरगोन में एक रैली में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा, "मोदी जी आपका आरक्षण खत्म करना चाहते हैं। उनके (भाजपा) नेताओं ने साफ कहा है कि अगर हमारी (भाजपा) सरकार आती है तो हम आदिवासियों, दलितों और पिछड़ों से आरक्षण छीन लेंगे और आरक्षण खत्म कर देंगे। वे छीनने की बात कर रहे हैं। आज आरक्षण के लिए 50 प्रतिशत की सीमा है, और हम इस सीमा को पार करेंगे, 50 प्रतिशत की सीमा को खत्म करेंगे और आपका आरक्षण, गरीबों का आरक्षण बढ़ाएंगे।"

PC: MID DAY

"सिद्धू मूसे वाला का गाना सुना है... 295?"

एग्जिट पोल के नतीजों को खारिज करते हुए राहुल गांधी ने दिवंगत सिद्धू मूसेवाला के इसी नाम के गाने का हवाला देते हुए कहा कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव में 295 सीटें जीतेगी। जब एक रिपोर्टर ने गांधी से पूछा कि गांधी कितनी सीटें जीतने की उम्मीद कर रहे हैं, तो गांधी ने रिपोर्टर से पूछा, "क्या आपने सिद्धू मूसेवाला का गाना '295' सुना है?" यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ।

"मेरा परिवार रायबरेली के लिए काम करता है, पीएम मोदी अडानी और अंबानी के लिए"

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि उनका परिवार हमेशा रायबरेली संसदीय क्षेत्र के लोगों के लिए काम करता रहा है, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अडानी और अंबानी के हित के लिए काम करते हैं।

नामांकन के बाद निर्वाचन क्षेत्र में अपनी पहली चुनावी सभा को संबोधित करते हुए गांधी ने महाराजगंज में कहा कि वह रायबरेली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उनके परिवार का यहां के लोगों से गहरा संबंध है। उन्होंने गुरुबक्सगंज, लालगंज और किशुनदासपुर में रैलियों को भी संबोधित किया।

PC: Moneycontrol

"जो लोग भाजपा में शामिल हुए, वे डर के मारे ऐसा कर रहे थे"

राहुल गाँधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान के शुरू होने से ठीक पहले समाप्त हो गई। मणिपुर से महाराष्ट्र तक फैली 63 दिनों की भारत जोड़ो न्याय मंजिल यात्रा का समापन 17 मार्च को एकता के जबरदस्त प्रदर्शन के साथ हुआ। अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करने के लिए विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में शिवाजी पार्क में एक रैली की।

सभा को संबोधित करते हुए गांधी ने एक किस्सा साझा किया, जिसमें कांग्रेस से अलग हुए लोगों के डर के मारे हार मानने और स्थापित सत्ता संरचनाओं के खिलाफ अपनी लड़ाई छोड़ने की व्यापक प्रवृत्ति को दर्शाया गया है। उन्होंने कहा, "मैं नेता का नाम नहीं लेना चाहता, लेकिन एक बहुत वरिष्ठ नेता ने कांग्रेस पार्टी छोड़ते समय मेरी मां के सामने अपनी निराशा व्यक्त की, उन्होंने स्वीकार किया कि उनमें इन लोगों से लड़ने की ताकत नहीं है। वे अकेले नहीं हैं; उनके जैसे कई लोग डर के मारे भाजपा में शामिल हो गए हैं।"

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें