Rajasthan: जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर 28 उम्मीदवार मैदान में, 44 लाख वोटर्स करेंगे फैसला

इंटरनेट डेस्क। लोकसभा चुनावों के लिए पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका हैं और ऐसे में राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों के लिए भी आज ही मतदान हो रहा है। इन 12 लोकसभा सीटों के अलावा बची 13 सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा। बता दें की आज जिन 12 सीटों पर मतदान हो रहा हैं उनमें जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण संसदीय सीट भी शामिल है। इन सीटों पर अबकी बार भाजपा और कांग्रेस की और से कोई प्रत्याशी रिपीट नहीं है। दोनों पार्टियों ने नए प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है।

वैसे बात कर ने इन दोनों सीटों पर कुल प्रत्याशियों की तो 28 उम्मीदवार मैदान में  है। जिनकी किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी। इनकी किस्मत का फैसला 44 लाख 72 हजार वोटर्स शाम छह बजे तक करेंगे। बता दें की आज के चुनाव के लिए इन दोनों सीटों पर 4 हजार 213 मतदान केंद्र बनाए गए है। 

मीडिया रिपेाटर्स की माने तो जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया की जयपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में समाहित 8 विधानसभा क्षेत्रों में 2 हजार 85 और जयपुर ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में समाहित 8 विधानसभा क्षेत्रों में 2 हजार 128 मतदान दल चुनाव प्रक्रिया संपन्न करवाएंगे। वहीं जयपुर में नगर निगम हैरिटेज एवं नगर निगम जयपुर ग्रेटर में स्थित सभी विधानसभा क्षेत्रों के समस्त 2 हजार 166 बूथों पर मतदान दिवस पर पहले मतदान करने वाले 50 मतदाताओं को स्क्रैच कार्ड दिया जाएगा। कार्ड को स्क्रैच करने पर कार्ड पर अंकित पुरस्कार प्रदान कर मतदाताओं को सम्मानित किया जाएगा।

pc- moneycontrol.com