Rajasthan Weather Updates: राजस्थान के इन 31 जिलों में बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी किया अपडेट

PC: rajasthantak

बुधवार शाम को राजस्थान के अलवर, भरतपुर, दौसा, डीग, धौलपुर, खैरथल-तिजारा, कोटपुतली-बहरोड़, नीम का थाना, जयपुर, सीकर और झुंझुनू समेत कई इलाकों में भारी बारिश हुई। शहरी इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया, जबकि ग्रामीण इलाकों में खेत जलमग्न हो गए। लंबे समय तक सूखे के बाद आखिरकार मानसून ने अपनी उदारता दिखाई और एनसीआर और राजस्थान में भारी बारिश हुई।

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने 1 अगस्त 2024 को जयपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा और बारां जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा धौलपुर, अलवर, भरतपुर, करौली, भीलवाड़ा, नागौर, सीकर, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, अजमेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनू, चूरू, बीकानेर, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान मौसम अपडेट
मौसम विभाग के अनुसार, मानसून ट्रफ लाइन आज राज्य के उत्तरी भागों से गुजर रही है। इसके चलते अगले 48 घंटों में राजस्थान के उत्तरी और पूर्वी भागों में बारिश की गतिविधियां होने की प्रबल संभावना है। 1 अगस्त को भरतपुर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है, जबकि कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश की घटनाएं हो सकती हैं। इसके अलावा, बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ बारिश हो सकती है।