IPL: धोनी ने सवारां इन खिलाडियों का करियर, फ्लॉप थे लेकिन CSK में आते ही बन गए स्टार

क्रिकेट के इतिहास में एमएस धोनी सबसे महान कप्तानों में से एक हैं। उनके नेतृत्व में भारत ने न केवल टी20 विश्व कप जीता बल्कि वनडे क्रिकेट विश्व कप भी अपने नाम किया। जब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की बात आती है, तो धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को एक या दो बार नहीं बल्कि पांच बार शानदार जीत दिलाई है। धोनी के मार्गदर्शन की बदौलत सीएसके ने भारतीय टीम के लिए प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

1. मोईन अली

2020 के अंत से 2021 की शुरुआत तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में संघर्ष करते हुए मोईन अली को इंग्लैंड की टी20 टीम से बाहर होने का खतरा झेलना पड़ा। इसके बीच, सीएसके ने उन्हें आईपीएल 2021 की नीलामी में 7 करोड़ रुपये में हासिल किया। धोनी के भरोसे से अली का आत्मविश्वास बढ़ा और उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए सीजन में 357 रन बनाए और छह विकेट लिए। धोनी ने उन्हें नंबर 3 स्थान पर मौका दिया और सीएसके के साथ अली की सफलता ने उनके लिए इंग्लैंड की टीम में ऊपरी स्थान पर बल्लेबाजी करने का मार्ग प्रशस्त किया।

2. शिवम दुबे

शिवम दुबे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल चुके हैं लेकिन चमकने में नाकाम रहे। सीएसके ने उन्हें 2022 में 4 करोड़ रुपये में खरीदा। धोनी की कप्तानी में, दुबे, जिन्हें मुख्य रूप से एक ऑलराउंडर के रूप में जाना जाता है, को नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने का मौका मिला। उनका आत्मविश्वास बढ़ गया, और आईपीएल 2023 में, उन्होंने प्रभावशाली 38 की औसत से 16 मैचों में 418 रन रन बनाए।

3. डेवोन कॉनवे

न्यूजीलैंड के क्रिकेटर डेवोन कॉनवे ने अगस्त 2022 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। सीएसके ने उन्हें आईपीएल 2022 के लिए साइन किया। हालांकि उन्होंने उस सीज़न में असाधारण अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन धोनी के मार्गदर्शन में कॉनवे की फॉर्म में सुधार हुआ। आईपीएल 2023 में, उन्होंने उल्लेखनीय कौशल का प्रदर्शन करते हुए 51.69 की प्रभावशाली औसत के साथ 672 रन बनाए।

4. मथिशा पथिराना

श्रीलंकाई तेज गेंदबाज मथिशा पथिराना ने 2022 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और आईपीएल 2022 में सीएसके के लिए खेले। हालांकि, उनकी सफलता आईपीएल 2023 में आई, जहां उन्होंने 12 मैचों में 19 विकेट लिए। धोनी की सलाह ने पथिराना के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे वह श्रीलंका के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक बन गए।

5. रवींद्र जडेजा

रवींद्र जडेजा ने 2009 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया लेकिन टीम में स्थायी स्थान हासिल करने के लिए उन्हें संघर्ष करना पड़ा। सीएसके ने उन्हें 2012 में 9.8 करोड़ रुपये में खरीदा और धोनी के मार्गदर्शन में, जडेजा के करियर ने गति पकड़ी। उनका हरफनमौला कौशल निखरा और वह सीएसके और भारतीय टीम दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन गए। जडेजा की यात्रा धोनी की प्रतिभा को निखारने की क्षमता का प्रमाण है।