Weather Update: राजस्थान में नौतपा से पहले तपा प्रदेश, तेज गर्म हवाओं ने झुलासाया, कई जिलों में बारिश का भी अलर्ट

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में मौसम की मार लोगों को ऐसी झेलनी पड़ रही हैं की लोगों को घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। सुबह के 7-8 बजे से ही लू और तेज गर्मी का ऐसा सितम शुरू होता हैं की लोगों को पांच मिनट खड़े रहना भी दूबर हो जाता है। हालांकि अभी तो नौतपा शुरू होने में भी पांच दिन का समय बाकी है। लेकिन पहले ही भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। चिलचिलाती धूप और गर्म लू के थपेड़े पूरे राजस्थान को तपा रहे हैं। 

रविवार को पिलानी, कोटा, गंगानगर, धौलपुर, अंता-बांरा, जालौर, फतेहपुर, करौली का अधिकतम तापमान 46 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ।  गुलाबी नगरी जयपुर के तापमान में 1.5 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। वहीं, बाड़मेर के तापमान में 1.1 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आज सोमवार 20 मई को राजस्थान के कुछ हिस्सों में मौसम पलट सकता है। ऐसे में मौसम विभाग ने जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, धौलपुर, कोटा, सवाई माधोपुर समेत आसपास के हिस्सों में मेघगर्जन के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने करौली, भरतपुर, अलवर और बारां जिलों के आसपास के क्षेत्रों में भी तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने और बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की माने तो इस हल्की फुलकी बारिश से राजस्थान के मौसम में बदलाव होगा लेकिन हीटवेव का दौर जारी रहेगा। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, राजस्थान में 22 मई से गर्मी का असर और अधिक बढ़ जाएगा। इस दौरान तापमान में एक से 2 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

pc- one india hindi