Aadhar Card Photo Update: आधार कार्ड से हटाना चाहते हैं पुरानी फोटो, ऐसे करें प्रोसेस

हम सभी आधार कार्ड को मुख्य दस्तावेज के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. चाहे बैंक खाता खोलना हो या सिम कार्ड खरीदना हो, आधार कार्ड कई उद्देश्यों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज की भूमिका निभाता है।

आधार कार्ड फोटो अपडेट: हम सभी आधार कार्ड को मुख्य दस्तावेज के रूप में उपयोग करते हैं। चाहे बैंक खाता खोलना हो या सिम कार्ड खरीदना हो, आधार कार्ड कई उद्देश्यों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज की भूमिका निभाता है। ऐसे में हम सभी को अपने आधार कार्ड में सही जानकारी रखने की जरूरत है। अगर आपका पता या उपनाम बदल गया है तो इसे तुरंत अपडेट करें. इसके अलावा अगर आधार में कोई गलती है तो उसे ठीक कराना हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। आधार कार्ड हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। 

आधार में आप न सिर्फ अपना नाम, पता, जन्मतिथि बल्कि अपनी फोटो भी बदल सकते हैं। अक्सर आधार पर लगाई गई फोटो लोगों के बीच मजाक बन जाती है। तो अगर आप भी आधार कार्ड की फोटो बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आसान तरीका अपना सकते हैं, आइए जानते हैं आधार कार्ड में फोटो कैसे बदलें?

 

आधार कार्ड की फोटो बदलने के लिए केवल ऑफलाइन तरीका ही अपनाया जा सकता है। हालाँकि, ऑनलाइन पद्धति में केवल फॉर्म डाउनलोड करना शामिल है। इसके लिए UIDAI की आधिकारिक साइट पर जाएं। uidai.gov.in पर जाकर लॉगइन करें। यहां आधार नामांकन फॉर्म होगा, इसे डाउनलोड करें। फॉर्म भरें और नजदीकी आधार केंद्र पर जमा कर दें। यहां आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स की जांच की जाएगी. इसके बाद नई तस्वीर भी ली जाएगी. इसके बाद 100 रुपये शुल्क लिया जाएगा. इस तरह आपके आधार कार्ड पर नई फोटो अपडेट हो जाएगी.

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

  1. UIDAI की आधिकारिक साइट पर लॉग इन करें।
  2. यहां माय आधार का विकल्प होगा, उसे चुनें।
  3. इसके बाद डाउनलोड आधार का विकल्प चुनें।
  4. एक पेज खुलेगा, उसमें मांगी गई जानकारी दर्ज करें।
  5. कैप्चा कोड दर्ज करें और फिर लिंक किए गए फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  6. ओटीपी डालने के बाद आधार डाउनलोड करें.
  7. आप वेरिफाई एंड डाउनलोड पर क्लिक करके आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।