Budget 2024: बेसिक सैलरी में हो सकती हैं बढ़ोतरी, बजट में हो सकता हैं ऐलान

इंटरनेट डेस्क। देश का आम बजट 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेगी। इसको लेकर तैयारिया जोरो शोरांे से चल रही हैं, खुद वित्त मंत्री इसको लेकर मिटिंग कर रही हैं और लोगों की राय जानने की कोशिश कर रही है। इस बीच हर किसी को इस बार के बजट से कॉफी उम्मीदे हैं कि उनके लिए भी कुछ बड़ी घोषणा होगी। ऐसे में केंद्र सरकार कर्मचारी भविष्य निधि में योगदान के लिए न्यूनतम मूल वेतन सीमा को बढ़ा सकती है।

बैसिक में हो सकती है बढ़ोतरी
जानकारी के अनुसार कर्मचारी भविष्य निधि में योगदान के लिए न्यूनतम मूल वेतन सीमा यानी के बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है। इसे 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये किया जा सकता है। जानकारी के अनुसार श्रम और रोजगार मंत्रालय ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है। माना जा रहा है कि 23 जुलाई को पेश होने वाले बजट में इसका ऐलान किया जा सकता है। 

हो सकता हैं नियमों में संशोधन
मीडिा रिपोटर्स की माने तो सरकार 10 साल बाद नियमों में संशोधन की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि कर्मचारियों का सामाजिक सुरक्षा दायरा बढ़ाने के लिए मंत्रालय 10 साल बाद नियमों में संशोधन की तैयारी कर रहा है। इससे पहले 01 सितंबर 2014 को वेतन सीमा 6,500 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये की गई थी। हालांकि, इससे उलट कर्मचारी राज्य बीमा निगम में वेतन की सीमा इससे ज्यादा है। ऐसे में कर्मचारियों के लिए बजट में इस बार ये घोषणा संभव है।

pc- aaj tak